Fill in some text

Fill in some text

Fill in some text

अक्तूबर में कई वित्तीय समय-सीमाएं खत्म होने के साथ कुछ बदलाव होने वाले हैं। इनमें डेबिट व क्रेडिट कार्ड नेटवर्क शामिल हैं। तीन दिन बाद 2,000 के नोट पर भी फैसला होगा। इन बदलावों का आप पर सीधा असर होगा। चलिए जानते हैं इनके बारे में

Fill in some text

Fill in some text

टीसीएस पर नई दरें स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) की नई दरें एक अक्तूबर से लागू होंगी। यदि आपका खर्च एक वित्त वर्ष में एक तय सीमा से अधिक है, तो आपको टीसीएस का भुगतान करना होगा, भले ही आप विदेश यात्रा कर रहे हों, विदेशी इक्विटी में निवेश कर रहे हों। वित्त वर्ष में 7 लाख की सीमा से अधिक पर 20% टीसीएस लगेगा।

Fill in some text

डेबिट व क्रेडिट कार्ड नेटवर्क चुनने की सुविधा आरबीआई ने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड के लिए नेटवर्क प्रदाता चुनने का विकल्प दिया है। एक अक्तूबर से बैंकों को ग्राहकों को पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प देना होगा। अभी तक बैंक ही नेटवर्क चुनता है।

आईडीबीआई बैंक की नई स्कीम 31 अक्तूबर तक आईडीबीआई ने एक नई एफडी स्कीम लॉन्च की है। यह अमृत महोत्सव 375 और 444 दिन की है। अंतिम तिथि 31 अक्तूबर है।

इंडियन बैंक: विशेष एफडी का समय बढ़ा इंडियन बैंक ने एफडी इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 डेज का समय बढ़ाकर 31 अक्तूबर कर दिया है।

एलआईसी: बंद पॉलिसी चालू कराने का अवसर एलआईसी ने बंद पड़ी पॉलिसियों को फिर से चालू कराने का विकल्प दिया है। इसे 31 अक्तूबर तक चालू कराया जा सकता है।

2000 रुपये के नोट बदलने के लिए बस अब तीन दिन अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं तो इसे आप 30 सितंबर तक बदल सकते हैं। आरबीआई ने मई में कहा था कि 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है और 30 सितंबर तक इसे बदला या जमा कराया जा सकता है।