बड़ा बदलाव

क्रिकेट वर्ल्डकप को अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस बीच, इंडिया में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। चोटिल अक्षर पटेल के स्थान पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया है।

रिकवरी में लगेगा समय

हाल के भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में अक्षर पटेल चोटिल हो गए थे। उम्मीद थी कि उनकी चोट मामूली है और विश्वकप की शुरुआत से पहले वो स्वस्थ हो जाएंगे लेकिन अब अक्षर की रिकवरी में और समय लगने की बाद फीजियो टीम ने कही है।

आर. अश्विन के नाम पर लगी मुहर

बीसीसीआई की चयन समिति, कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के बीच चर्चा के बाद आर. अश्विन के नाम पर मुहर लगी है। फिलहाल अश्विन भारतीय क्रिकेट टीम के साथ गुवाहाटी पहुंचे हैं।

पहला मुकाबला 30  को

टीम इंडिया अपने दो अभ्यास मैचों में पहला मुकाबला 30 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहटी के मैदान पर खेलेगी। वैसे भारतीय टीम का वर्ल्ड कप 2023 में पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को चेन्नई के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

15 सदस्यीय भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव।

10 टीमें ले रहीं हिस्सा

5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप-2023 के लिए विदेशी टीमें भारत पहुंचने लगी हैं। इस प्रतिष्ठित आयोजन के 13वें संस्करण में कुल 10 टीमें प्रतिष्ठित वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

भारत ने सीधे क्वालीफाई किया 

मेजबान होने के कारण भारत ने सीधे क्वालीफाई किया है, जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सुपर लीग से आगे बढ़े हैं।

10 स्थानों पर 48 मैचों का आयोजन

क्रिकेट कैलेंडर का सबसे बड़ा पुरुष आयोजन 10 स्थानों पर 48 मैचों का होगा, जो 5 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसमें गत चैंपियन इंग्लैंड का मुकाबला पिछले संस्करण के उपविजेता न्यूजीलैंड से होगा।