50th anniversary of Bangladesh Liberation War : कांग्रेस ने इंदिरा गांधी के योगदान को किया याद, पूर्व सैन्य अधिकारियों को सम्मानित किया

CHANDIGARH: बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ (50th anniversary of Bangladesh Liberation War) के उपलक्ष्य में चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस (Chandigarh Pradesh Congress) ने आज सेक्टर-35 स्थित राजीव गांधी कांग्रेस भवन में एक समारोह का आयोजन किया। इसमें भारतीय सेना के पूर्व अधिकारियों सहित लगभग 100 लोगों ने भाग लिया। शुरुआत में इस समारोह की समिति के संयोजक एएस गुजराल ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ समारोह समिति के संयोजक कैप्टन परवीन डावर का स्वागत किया।

समारोह को संबोधित करते हुए कैप्टन परवीन डावर ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम (Bangladesh Liberation War) और भारतीय वायु सेना व भारतीय नौसेना सहित भारतीय सेना के वीर कृत्यों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना को पाकिस्तान (Pakistan) को विभाजित करने और बांग्लादेश (Bangladesh) बनाने में 12 दिन लगे। बांग्लादेश के निर्माण में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की भूमिका के कारण उन्हें बांग्लादेश के सर्वोच्च पुरस्कार बांग्लादेश स्वाधीनता समोना से सम्मानित किया गया था। उन्होंने कहा कि विभिन्न इतिहासकारों ने भी बांग्लादेश मुक्ति संग्राम (Bangladesh Liberation War) में इंदिरा गांधी और भारतीय सेना (Indira Gandhi and Indian Army) की भूमिका की प्रशंसा की है।

इस मौके पर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष (Chandigarh Pradesh Congress President) सुभाष चावला ने इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और उनके नेतृत्व की भूमिका को याद किया। उन्होंने कहा कि यह इंदिरा गांधी की ही इच्छा शक्ति और भारतीय सेना की ताकत थी कि नियाजी खान के 93000 पाकिस्तानी सैनिकों को आत्मसमर्पण करना पड़ा। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता एचएस लक्की ने कहा कि बांग्लादेश का निर्माण भारतीय सेना का सबसे वीरतापूर्ण कार्य था। यह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की राजनीतिक कौशल और विदेश नीति थी, जिसने ऐसी ऐतिहासिक उपलब्धि का मार्ग प्रशस्त किया।

कैप्टन परवीन डावर ने इस अवसर पर मेजर डीएस संधू, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एचएस गिल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट केएल शर्मा, कैप्टन सोहन सिंह सहित विभिन्न दिग्गजों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में निर्णय लिया गया कि आने वाले दिनों में शहर में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ (50th anniversary of Bangladesh Liberation War) के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस मौके पर समारोह समिति के सदस्य रूपिंदर सिंह, दविंदर मारवाह, भुवन लूथरा, मीनाक्षी चौधरी के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीडी जिंदल, भूपिंदर बड़हेरी, विनोद शर्मा, गुरप्रीत गाबी, जिला अध्यक्ष राजीव मौदगिल, जसबीर बंटी, दविंदर गुप्ता, जीत सिंह, रामेश्वर गिरि, युवा नेता लवकुमार, मनोज लुबाना और एनएसयूआई अध्यक्ष रॉबी संधू, सेवादल के नेता अच्छे लाल गौर आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!