VIDEO: उत्तराखंड में नई आपदाः ग्लेशियर का बड़ा भाग टूटने से पावर प्रोजेक्ट, बैराज ध्वस्त, गंगा का जलस्तर बढ़ा, हरिद्वार-ऋषिकेश में हाई अलर्ट

ANews Office: उत्तराखंड के चमोली जिले में आज एक बड़ा ग्लेशियर टूट जाने से हरिद्वार व ऋषिकेश समेत कई क्षेत्रों में नई आपदा खड़ी हो गई है। यह एवलांच चमोली जिले के रैनी गांव में लगे पावर प्रोजेक्ट के पास हुआ है। इससे गंगा समेत तमाम नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। किनारे पर बसे गांवों को खाली करवाया जा रहा है। मौके पर रेस्क्यू टीमें भी पहुंच गई हैं।

इस स्थिति को देखते हुए हरिद्वार में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अफसरों से हालात का जायजा लिया है। उन्होंने प्रदेश की जनता से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। सीएम ने मीडियो को बताया कि एहतियातन भागीरथी नदी का पानी रोक दिया गया है। इस एवलांच से अलकनंदा, श्रीनगर डैम और ऋषिकेश डैम प्रभावित हुआ है। SDRF की टीम अलर्ट पर हैं। मुख्यमंत्री खुद मौके पर जा रहे हैं।

ग्लेशियर का बड़ा भाग टूट जाने के बाद ऋषिगंगा पॉवर प्रोजेक्ट भी क्षतिग्रस्त हो गया है। अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा धौली नदी में बाढ़ आने से तपोवन बैराज भी पूरी तरह टूट गया है। अफसरों ने झील का पानी कम करने का निर्देश दिया है, ताकि अलकनंदा का जल स्तर बढ़ने पर अतिरिक्त पानी छोड़ने में दिक्कत न हो।

error: Content can\\\'t be selected!!