पंजाब के 25 सरकारी आईटीआई में 9 नए आधुनिक कोर्सों की शुरुआत: हरजोत सिंह बैंस

CHANDIGARH, 21 SEPTEMBER: पंजाब के नौजवानों को समय की ज़रूरत के अनुसार हुनरमंद बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा 9 नये आधुनिक कोर्स शुरू किये गए हैं। यह जानकारी पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने दी। 

उन्होंने बताया कि नये शुरू किये गए कोर्सों में मल्टी-मीडिया एनिमेशन एंड स्पैशल इफेक्टस, स्मार्ट फ़ोन तकनीशियन – कम- एप टैस्टर, ऐडीटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीशियन ( 3 डी प्रिटिंग), लिफ़्ट एंड एक्सीलेटर मकैनिक, ड्रोन तकनीशियन, एडवांस सी. एन. सी. मशीनिंग, आई. ओ. टी. तकनीशियन ( स्मार्ट एग्रीकल्चर), सोलर तकनीशियन और मकैनिक इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन कोर्सों को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के नौजवानों को देश और विदेश में नौकरी हासिल करने के योग्य बनाने के साथ-साथ उनको उद्यमी बनाना भी है। स. बैंस ने बताया कि जो कोर्स शुरू किये गए हैं, उन्होंने क्षेत्रों में बड़े स्तर पर शिक्षित कामगारों की बहुत माँग है। 

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह नये कोर्स राज्य के 25 सरकारी आई.टी.आई. में शुरू किये गए हैं जहाँ इन कोर्सों के लिए 653 नयी सीटें अलाट की गई हैं। उन्होंने बताया कि नये कोर्सों के लिए अध्यापकों की भर्ती का कार्य मुकम्मल कर लिया गया है। स. बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन पंजाब राज्य के नौजवानों को समय की ज़रूरत अनुसार तकनीकी माहिर बनाने के लिए लगातार प्रयत्न किये जा रहे हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!