स्थानीयकरण को प्रोत्साहन देने और आयात कम करने के लिए ACMA ने फार्म इक्विपमेंट एंड इम्प्लीमेंट्स लोकलाइजेशन एक्सपो का आयोजन किया

CHANDIGARH, 6 APRIL: भारतीय ऑटो कॉम्पोनेंट उद्योग की शीर्ष संस्‍था द ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंट मैन्‍यूफैक्‍चरर्स एसोसिएशन (ACMA) ने 6 और 7 अप्रैल, 2022 को ‘एसीएमए फार्म इक्विपमेंट एंड इम्‍प्‍लीमेंट्स लोकलाइजेशन एक्‍सपो’ के पहले संस्‍करण की सफल मेजबानी की है। इस एक्‍सपो का लक्ष्‍य है घरेलू कॉम्पोनेंट निर्माताओं द्वारा कृषि उपकरणों के लिये ऑटो कॉम्पोनेंट की टेक्‍नोलॉजीज में नई प्रगति‍ एवं उत्‍कृष्‍टता दिखाना। यह एक्‍सपो एसीएमए की एक वार्षिक सौगात होगा, क्‍योंकि यह व्‍यवसाय की बेहतर संभावनाओं के लिये सभी साझीदारों को एक अनोखा मंच प्रदान करने और एक अत्‍यंत स्‍थानीयकृत, लचीली और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने का प्रयास करता है।

उद्योग के संवहनीय विकास की आवश्‍यकता पर अपनी बात रखते हुए, एसीएमए के प्रेसिडेंट और सोनाकॉमस्‍टार के चेयरमैन संजय जे. कपूर ने कहा, “ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण की चिंता और कार्बन फुटप्रिंट कम करने की चुनौतियों को देखते हुए पूरी दुनिया का कृषि उपकरण उद्योग खुद को बदला रहा है। भारत ने 2070 तक कार्बन न्‍यूट्रैलिटी हासिल करने की घोषणा की है, ऐसे में ऑटोमोटिव और कृषि क्षेत्र को उद्योग के अन्‍य सभी प्रभागों के साथ मिलकर इस राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य को हासिल करने की दिशा में साथ मिलकर काम करना होगा। मुझे पूरा भरोसा है कि कंपोनेंट निर्माताओं द्वारा अत्‍याधुनिक तकनीक के लिए उपयुक्‍त और प्रासंगिक बने रहने के लिए उपयुक्‍त रूप से निवेश कर रहे हैं।”

इस अवसर पर एसीएमए के महानिदेशक विन्‍नी मेहता ने कहा, “महामारी के बावजूद कृषि क्षेत्र ने आशाजनक वृद्धि की है, वित्‍त वर्ष 20-21 में 9.6 लाख यूनिट्स और वित्‍त वर्ष 21-22 के 11 महीनों में 9 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री दर्ज हुई है। हमें अपने ट्रैक्‍टर उद्योग पर भी बड़ा गर्व है, क्‍योंकि यह उत्‍पादित यूनिट्स के मामले में विश्‍व में नंबर 1 है और यह एक उल्‍लेखनीय निर्यातक भी है। इसके अलावा, हमारे देश में फार्म इम्‍प्‍लीमेंट्स सेक्‍टर अभी शुरूआती अवस्‍था में है, लेकिन इसमें भी अच्‍छी-खासी संभावना है।”

इस एक्‍सपो में 50 से ज्‍यादा अग्रणी कॉम्‍पोनेंट सप्‍लायर्स ने भाग लिया और अपने सबसे नये उत्‍पादों और टेक्‍नोलॉजीज का प्रदर्शन किया। इस एक्‍सपो में कृषि उपकरणों के प्रमुख निर्माताओं और ओईएम (ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्‍युफैक्‍चरर्स) जैसे टैफे, महिन्‍द्रा एंड महिन्‍द्रा, जॉन डीयर इंडिया, एस्‍कॉर्ट्स ग्रुप, स्‍वराज, सीएचएन इंडस्‍ट्रीयल, जेसीबी इंडिया, आदि ने काफी दिलचस्‍पी दिखाई।

error: Content can\\\'t be selected!!