एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग: भारत में होगा क्रांतिकारी बदलाव

NEW DELHI, 25 FEBRUARY: केन्द्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी, संचार व रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को अगली पीढ़ी की डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग जरूरतों को पूरा करने और स्थानीय उद्योगों की तात्कालिक बाधाओं को दूर करने के लिए “एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित राष्ट्रीय रणनीति” जारी की। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है ”एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” और ये किस काम आती है…

एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग क्यों है खास ?

दरअसल, ”एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” में डिजिटल प्रक्रियाओं, संचार, इमेजिंग, आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग के जरिए भारत के विनिर्माण और औद्योगिक उत्पादन से संबंधित परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने की अपार क्षमता है। इसलिए यह बेहद खास है। तभी तो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने अगले तीन साल का लक्ष्य तय किया है कि वैश्विक डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग में भारत की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 5 प्रतिशत करना है, वो भी इस उम्मीद के साथ कि यह उस समय तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद में करीब 1 बिलियन डॉलर का योगदान अदा करेगी।

इस तकनीक से आएंगे क्या बदलाव ?

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय द्वारा “एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित राष्ट्रीय रणनीति” जारी होने के बाद अब नवाचार और अनुसंधान एवं विकास से जुड़े इकोसिस्टम को पीपीपी मोड में प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि इलेक्ट्रानिक्स, फोटोनिक्स, चिकित्सा उपकरण, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण इत्यादि सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशाल घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (एएम) ग्रेड सामग्रियों, थ्री- डी प्रिंटर मशीनों और मुद्रित स्वदेशी उत्पादों को विकसित करने हेतु शोध संबंधी ज्ञान के मौजूदा आधार में बदलाव लाया जा सके।

नए कुशल श्रमिकों को मिलेगा रोजगार

एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग की राष्ट्रीय रणनीति के अनुसार, 2025 तक, भारत ने कुछ लक्ष्य तय किए हैं जैसे कि सामग्री, मशीन और सॉफ्टवेयर के लिए 50 भारत विशिष्ट प्रौद्योगिकियां, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के लिए 100 नए स्टार्टअप और 500 नए उत्पाद तय करेगा। कुल मिलाकर, MeitY को उम्मीद है कि ये नए स्टार्टअप और अवसर अगले तीन साल में नए कुशल श्रमिकों को रोजगार देंगे। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रणनीति दस्तावेज जारी करते हुए कहा, “हमने इस रणनीति में कुछ स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्य तय किए हैं जिनमें 3डी प्रिंटिंग या एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग प्लास्टिक, रेजिन, थर्मोप्लास्टिक, मेटल, फाइबर या सिरेमिक जैसी सामग्रियों की क्रमिक परतों को बिछाकर वस्तुओं के प्रोटोटाइप या वर्किंग मॉडल बनाने के लिए कंप्यूटर एडेड डिजाइनिंग का उपयोग किया जाएगा। एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” में सॉफ्टवेयर की मदद से प्रिंट किए जाने वाले मॉडल को पहले कंप्यूटर द्वारा विकसित किया जाता है, जो फिर 3डी प्रिंटर को निर्देश देता है।

क्या है एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग ?

आसान शब्दों में समझें तो ”एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” को 3 डी प्रिंटिंग के रूप में भी जाना जाता है। असल में एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग में सॉफ्टवेयर की मदद से प्रिंट किए जाने वाले मॉडल को पहले कंप्यूटर द्वारा विकसित किया जाता है, जो फिर 3डी प्रिंटर को निर्देश देकर उसे वास्तविक रूप से तैयार किया जाता है। ऐसे में यह तकनीक औद्योगिक उत्पादन के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण साबित हो सकती है जो लाइटर और मजबूत भागों वाली मैन्युफैक्चरिंग के निर्माण को सक्षम बनाती है।

एनालॉग से डिजिटल प्रक्रियाओं में हुई संभव

यह अभी तक की एक एडवांस्ड तकनीकी प्रगति है जो एनालॉग से डिजिटल प्रक्रियाओं में संभव हुई है। हाल के दशकों में, संचार, इमेजिंग, आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग सभी अपनी-अपनी डिजिटल क्रांतियों से गुजरे हैं। अब, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग विनिर्माण कार्यों में डिजिटल लचीलापन और दक्षता ला सकता है। एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग में डेटा कंप्यूटर एडेड-डिजाइन (CAD) और सॉफ्टवेयर या 3D ऑब्जेक्ट स्कैनर का उपयोग कर हार्डवेयर को सटीक ज्यामितीय आकृतियों में, परत दर परत सामग्री जमा करने के लिए निर्देशित करता है। जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, योजक निर्माण एक वस्तु बनाने के लिए सामग्री जोड़ता है। इसके विपरीत, जब आप पारंपरिक तरीकों से कोई वस्तु बनाते हैं, तो अक्सर मिलिंग, मशीनिंग, नक्काशी, आकार देने या अन्य माध्यमों से सामग्री को निकालना आवश्यक होता है, जबकि “3डी प्रिंटिंग” और “रैपिड प्रोटोटाइपिंग” शब्द का उपयोग आकस्मिक रूप से ”एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” पर चर्चा के लिए किया जाता है, प्रत्येक प्रक्रिया वास्तव में एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग का एक सबसेट है।

error: Content can\\\'t be selected!!