ऑल पार्टी मीटिंग: चंडीगढ़ में प्रशासन लॉकडाउन लगाए तो प्रभावितों के लिए पहले विशेष पैकेज का प्रबंध करे: अरुण सूद

प्रशासक को दिया आश्वासन: जरूरत पड़ने पर भाजपा कार्यकर्ता कंधे से कंधा मिलाकर प्रशासन की मदद करने को तैयार

CHANDIGARH: भारतीय जनता पार्टी के चंडीगढ़ प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद ने देश के 6प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश कि कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन अंतिम विकल्प है, पर सहमति जताते हुए कहा कि चंडीगढ़ भाजपा भी इस बात का समर्थन करती है कि वर्तमान में चंडीगढ़ में लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता नहीं है। सूद ने ये बात आज पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर द्वारा बुलाई गयी सभी राजनैतिक पार्टियों की बैठक के दौरान कही। उनके साथ पार्टी के प्रदेश महामंत्री चन्द्रशेखर और रामबीर भी उपस्थित थे। साथ ही उन्होंने प्रशासक बदनोर को आश्वासन दिया कि प्रशासन को किसी भी प्रकार के काम के लिए वालंटियर्स की जरूरत होगी तो पार्टी के सभी कार्यकर्ता प्रशासन के साथ खड़े हैं और हर प्रकार की सेवा के लिए तत्पर हैं। हालात जो भी हो पार्टी के कार्यकर्ता प्रशासन के साथ कंधे से कन्धा मिलकर चलने को तैयार हैं, केवल प्रशासन के निर्देश की प्रतीक्षा होगी।

बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूद ने प्रशासक से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री अन्न कल्याण योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 2 माह मिलने वाले राशन को बिना किसी विलम्ब के लोगों के बीच बांटा जाये और इसके लिए सभी नगर निगम पार्षदों को शामिल किया जाये ताकि पूर्व की भांति इस बार भी लाभार्थियों को इसका सीधा सीधा लाभ प्राप्त हो सके ल।

बैठक में उठे अन्य सुझावों के बारे में बताते हुए प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि भारतीय रेल द्वारा कोरोना के रोगियों के लिए विशेष प्रकार के कोच तैयार किये गए हैं। इन कोच को चंडीगढ़ में भी लाया जाए ताकि आपदा की स्थिति में रोगियों को कोच में रख कर उपचार करने का भी प्रबंध पहले से हो सके। उन्होंने सुझाव दिया कि चंडीगढ़ के आसपास के अन्य राज्यों से भी चंडीगढ़ के पी जी आई में रोगियों को वहां के अस्पतालों से रेफर करके भेजा जा रहा है जिस से चंडीगढ़ के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है | उन्होंने कहा कि इसके लिए पी जी आई द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाये ताकि बाहरी क्षेत्रों के अस्पताल पीजीआई में रेफर करने से पूर्व वहां से जानकारी प्राप्त करे कि पीजीआई में कितनी उपलब्धता है , उसी आधार पर गंभीर बिमारी से ग्रस्त रोगियों को भेजें | साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि चंडीगढ़ के सेक्टर 32 और सेक्टर 16 में तो केवल चंडीगढ़ के मरीजों को ही भर्ती किया जाये, ताकि चंडीगढ़ के लोगों को आपदा के दौरान कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद ने मांग की कि कोरोना बीमारी से ग्रस्त लोगों के जान माल की सुरक्षा हेतु अतिरिक्त कोविड सेंटर को बनाया जाये साथ ही आई सी यू बेड और आइसोलेशन सेंटर की स्थापना की जाये। इसके अलावा उन्होंने मांग की कि चंडीगढ़ में मल्टीस्टोरी फ्लैट्स में कोरोना मरीजो का पता नहीं चल पाता जिस से वहां पर रहने वाले अन्य लोग भी जल्दी इस बिमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में पूर्व की भांति कोरोना के मरीजों के घरों के बाहर क्वारंटाइन नोटिस के लगा देने से लोगों को पता चल जायेगा कि कहाँ पर संक्रमित लोग हैं उस से वे लोग अपना बचाव भी कर सकेंगे।

प्रशासन द्वारा विभिन्न स्वास्थय सेवाओं की सहायता हेतु जो हेल्पलाइन नंबर दिया गया है उसको 24X7 चालू किया जाना चाहिए ताकि स्वास्थ्य से सम्बंधित छोटी मोटी बिमारी के चलते लोग अस्पतालों में आने से बच सकें और व्यर्थ में चिंतिंत भी न रहें |
साथ ही उन्होंने लुधियाना का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए सुझाव दिया कि लुधियाना में लाइफ सेविंग टीके जैसे कि रेमेडीसविर और टोक्लिज़ुमाब के वितरण के लिए पूरा हिसाब रखा जा रहा है कि कहाँ कहाँ ये टीके कितनी मात्रा में जा रहे हैं और कितना उनका स्टॉक बचा है आदि को सार्वजनिक डोमेन पर रखा गया है आदि की तर्ज पर चंडीगढ़ में भी इन लाइफ सेविंग टीकों और अन्य दवाइयों की ट्रैकिंग की सुविधा शुरू की जा सके ताकि लोगों को आसानी से ये टीके उपलब्ध हो सके।

सूद ने कहा कि चंडीगढ़ में अतिरिक्त वेंटीलेटर की मांग को जल्द से जल्द पूरा करने हेतु चंडीगढ़ भाजपा केंद्रीय मंत्रालयों से लगातार संपर्क में हैं और पूरा प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द चंडीगढ़ को भी वेंटीलेटर प्राप्त हो सके।प्रशासन की तरफ से बांटी जाने वाली कोरोना किट की भरपूर प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इन किट को चंडीगढ़ के सभी क्षेत्रों में मोबाइल वैन आदि के माध्यम से जगह जगह भेज कर वितरित किया जाये और उन वैन में डॉक्टर्स की टीम को भी भेजा जाए ताकि अस्पतालों में होने वाली भीड़ से बचा जा सके साथ ही जब कोई रोगी की रिपोर्ट जैसे ही उसको दी जाती है , यदि वो पोजिटिव हो तो उसी समय उसको ये किट प्रदान की जाये। इसके अलावा देसी जड़ी बूटियों जैसे कि गिलोय, अश्वगंधा आदि की भी चंडीगढ़ के जंगलों में भरपूर मात्रा है फारेस्ट विभाग की मदद से उनके पैकेट बना कर लोगों के बीच वितरित किये जाएँ ताकि लोग अपने घरों में रह कर अपना इलाज कर सके।

1 मई से 18 वर्ष या उस से भी अधिक की आयु के लोगों को भी टीकाकरण करना शुरू किया जा रहा है इसके लिए प्रशासन द्वारा टीकाकरण सेंटर को जरूरत अनुसार बढाया जाये। गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं ऐसे में वहां पर पानी, टेंट साफ़ सफाई आदि की पूरी तरह से व्यवस्था आदि का प्रबंध किया जाये और लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए तमाम राजनैतिक दल, रेज़ीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, एन जी ओ आदि के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रमों को लागू किया जाये। कोविड टेस्ट को बढाने का प्रावधान किया जाये और इसके लिए सेक्टर 39 स्थित ईमटेक और पंजाब यूनिवर्सिटी में इस प्रकार की सुविधा है, उस सुविधा का प्रयोग किया जाये।

चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और महामंत्री चन्द्रशेखर ने प्रशासक बदनोर को अवगत करवाया कि चंडीगढ़ में इस बार फिर से प्राइवेट स्कूल की मैनेजमेंट ने लोगों से फीस बढ़ा कर जमा करवाने के लिए दबाव बनाना शुरू किया है जिस से कि चंडीगढ़ के अभिभावकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासक ने सम्बंधित अधिकारीयों को इस प्रति जरूरी दिशानिर्देश देने का आश्वासन दिया। प्रदेश भाजपाअध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि लॉकडाउन लगाने से चंडीगढ़ के व्यापारियों, रोजमर्रा की जिन्दगी यापन करने वाले , मजदूर और दिहाड़ीदार तबके को जीवनयापन कर्ण में ख़ासा दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। यदि लॉकडाउन अंतिम विकल्प का प्रयोग करना हो तो उससे पूर्व प्रभावित होने वाले सभी लोगों के लिए विशेष पैकेज का प्रबंध पहले किया जाये, उसके बाद ही लॉकडाउन को लगाने की प्रशासन सोचे।

error: Content can\\\'t be selected!!