राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए आवेदन शुरू, जीतें 3 लाख रुपए तक की पुरस्कार राशि


CHANDIGARH, 21 OCTOBER:
भारत युवा शक्ति का देश है। ऐसे में देश के विकास के लिए युवा शक्ति का समुचित उपयोग अहम हो जाता है। देश के विकास यात्रा को आगे बढ़ते युवाओं को सरकार भी समय-समय पर प्रोत्साहित कर उनका हौसला अफजाई करती रहती है। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए ‘राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2020-21’ के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं। पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in/ के माध्यम से 6 नवंबर 2022 तक नामांकन किए जा सकते हैं। इस पुरस्कार से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश भी उपर्युक्त पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

पुरस्कार का उद्देश्य

इस पुरस्कार का उद्देश्य युवाओं को समाज के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना एवं इस तरह से अच्छे नागरिक के रूप में उनकी व्यक्तिगत क्षमता को बेहतर करना है। इसके साथ ही राष्ट्र के विकास और समाज सेवा के लिए युवाओं के साथ काम कर रहे स्वैच्छिक संगठनों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करना है। यह पुरस्कार विकास संबंधी गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों और सामाजिक सेवा जैसे कि स्वास्थ्य, अनुसंधान एवं नवाचार, संस्कृति, मानवाधिकारों का प्रचार-प्रसार करने, कला व साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक चिकित्सा, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा, खेल और अकादमिक उत्कृष्टता एवं स्मार्ट शिक्षण में युवाओं को सराहनीय उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है।

3 लाख रुपए तक की पुरस्कार राशि

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार हर साल 25 व्यक्तियों और 10 स्वैच्छिक संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य युवा व्यक्तियों (15 से 29 वर्ष के बीच की आयु) को राष्ट्र के विकास या समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। इस पुरस्कार के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाण पत्र और एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि और स्वैच्छिक संगठन के लिए एक पदक, एक प्रमाण पत्र और तीन लाख रुपए की पुरस्कार राशि शामिल हैं।

क्या है चयन प्रक्रिया ?

प्रारंभिक चरण में, संयुक्त सचिव, युवा मामले विभाग की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी सभी आवेदनों की जांच करेगी और पुरस्कार विजेताओं के नामों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की संख्या से तीन गुना प्रस्तावित करेगी। सचिव, युवा मामले विभाग, भारत सरकार की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चयन समिति स्क्रीनिंग कमेटी की सभी सिफारिशों की जांच करेगी और युवा पुरस्कारों का अंतिम चयन करेगी। केंद्रीय चयन समिति के पास योग्यता के आधार पर किसी अन्य मामले पर विचार करने का भी अधिकार होगा। चयन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पुरस्कारों की घोषणा सुविधाजनक तिथि और समय पर की जाएगी।

खेल मंत्रालय करता रहा है प्रोत्साहित

युवा पुरस्कारों के साथ खेल पुरस्कार’ हर साल खेलों में उत्कृष्टता को सराहने और पुरस्कृत करने के लिए दिए जाते हैं। जहां ‘मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार’ चार साल की अवधि में किसी खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है वहीं अर्जुन पुरस्कार’ चार वर्षों तक निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। खेलों में खिलाड़ियों को बेहतरीन ट्रेनिंग देने के लिए ‘द्रोणाचार्य पुरस्कार’ जबकि ‘ध्यानचंद पुरस्कार’ खेल के विकास में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ उन कॉरपोरेट संस्थाओं और व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल के प्रचार-प्रसार और विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

error: Content can\\\'t be selected!!