दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, यहां देखें नया शेड्यूल


NEW DELHI, 21 OCTOBER:
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज 19 अक्टूबर को यूजी पाठ्यक्रम के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की। यह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई गई है। छात्र कट-ऑफ लिस्ट को ऑफिशियल वेबसाइट admission.uod.ac.in या entry.uod.ac.in के माध्यम से लिस्ट चेक कर सकेंगे।

डीयू की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी, आगे क्या

अब पहली कट ऑफ लिस्ट निकलने के बाद उम्मीदवार कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (CSAS) के माध्यम से 19 अक्टूबर (बुधवार) से 21अक्टूबर (शुक्रवार) शाम 4:59 बजे तक अपनी सीट स्वीकार कर सकते हैं। उसी विंडो पर कॉलेज ऑनलाइन आवेदनों को सत्यापित और स्वीकार कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर शाम 5:00 बजे तक है।

25 अक्टूबर को आएगी दूसरी लिस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए 25 अक्टूबर को सेकेंड राउंड के लिए खाली सीटों की जानकारी जारी की जाएगी। जबकि सीट एलाटमेंट रिजल्ट 30 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।
दो राउंड के बाद बची हुई सीटों को भरने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय 4 नवंबर 2022 को तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा।

पहली बार CUET के तहत हो रहे एडमिशन

यह पहली बार है कि डीयू में एडमिशन कट-ऑफ लिस्ट घोषित करने वाले संबंधित कॉलेजों के बजाय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। डीयू यूजी एडमिशन प्रक्रिया तीन फेज (फेज I: दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करना, फेज II: प्रोग्राम्स और कॉलेजों के लिए चॉइस फिलिंग करना और फेज III: अलॉक्शन कम एडमिशन) में हो रही है।

डीयू एडमिशन 2022 में नया क्या है?

यह आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश 2022 में CUET को एक प्रवेश चैनल के रूप में देखा जाएगा। DU मेरिट सूची 2022, CUET परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए सीयूईटी के अलावा कोई दूसरा विक्लप नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेज सीयूईटी स्कोर के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश की पेशकश करेंगे। और में इसी के आधार पर अड्मिशन होंगे।

विवि का नया सत्र दिसंबर में शुरू होगा

यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय ने एक ऑनलाइन मंच कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (सीएसएएस) का गठन किया है। सभी चरणों में कॉलेजों के लिए आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद डीयू का नया सत्र दिसंबर में शुरू होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!