श्रद्धापूर्वक मनाया गया चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष बीबी बहल का जन्मदिन

सेक्टर-26 के होटल प्रेसिडेंट में किया गया आयोजन, कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि

CHANDIGARH, 13 SEPTEMBER: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे स्व. बीबी बहल का 88वा जन्मदिन आज सेक्टर-26 स्थित होटल प्रेसिडेंट में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 के निदेशक डा. देवराज त्यागी थे तथा अध्यक्षता एडवोकेट सत्यदेव बंसल ने की।

इस मौके पर डा. देवराज त्यागी ने स्व. बीबी बहल को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि बहल साहब लुधियाना के एक साधारण परिवार से सम्बन्ध रखते थे। अपनी शिक्षा एवं कार्य कुशलता के बल पर उन्होंने अपने आठ भाई-बहनों की देखभाल करते हुए उनकी पूरी जिम्मेदारी निभाई। अपने व्यापार को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने चंडीगढ़ के सेक्टर-26 में होटल प्रेसिडेंट का निर्माण किया। डा. देवराज त्यागी ने कहा कि बहल साहब ने अपने होटल के व्यवस्थापकों को कह रखा था कि किसी भी व्यक्ति के पास पैसे न भी हों तो भी वह इस होटल से खाली पेट न जाए। समाजसेवा करते हुए बीबी बहल ने राजनीति में प्रवेश किया तथा पन्द्रह वर्ष चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। अपने अध्यक्ष कार्यकाल में उन्होंने सेक्टर-35 स्थित कांग्रेस कार्यालय के भवन का पुनर्निर्माण कराया तथा शहर में पार्टी को ऊंचाइयां प्रदान की।

एडवोकेट सत्यदेव बंसल ने कहा कि बीबी बहल के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से काफी घनिष्ठ संबंध रहे तथा बाद में राजीव गांधी एवं सोनिया गांधी से भी अच्छे सम्बन्ध रहे। बहल साहब के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से पारिवारिक सम्बन्ध थे। बहल साहब गांधी स्मारक भवन एवं ब्लांइड स्कूल में भी अपना समय देते थे। साथ ही चंडीगढ़ होटल एसोसिएशन के भी लम्बे समय तक अध्यक्ष रहे। उनका जीवन बहुविध था। बीबी बहल के बेटे योगेश बहल ने कहा कि हम उनका जन्मदिन इसलिए मनाते हैं कि उनके गुण प्राप्त करके हम भी समाजसेवा कर सकें। इस अवसर पर ममता बहल, गुनार बहल, राजेश चोपड़ा, द्वारिका प्रसाद, सोहनलाल, अश्विनी, श्रीमती अनीता आदि ने भी स्व. बीबी बहल को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके कार्यों को याद किया।

error: Content can\\\'t be selected!!