भाजपा ने चंडीगढ़ में 83 जगह मनाया योग दिवस, सुखना लेक पर हुआ मुख्य कार्यक्रम

बड़ी संख्या में लोगों ने किया योग

CHANDIGARH, 21 JUNE: 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा सभी जिला, मंडल व मोर्चा स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम किए गए तथा योग करवाया गया। भाजपा द्वारा योगा के कुल 83 कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं तथा आम जनता ने हिस्सा लिया।

उक्त जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन ने बताया कि भाजपा द्वारा प्रत्येक जिला, मंडल, मोर्चा स्तर पर 83 विभिन्न स्थानों पर योगा के कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रदेश स्तर का मुख्य कार्यक्रम सुखना लेक रेगुलेटरी एंड पर आयोजित किया गया ।

प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद की अध्यक्षता में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश भाजपा के सह प्रभारी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया कार्यक्रम में उनके अलावा प्रदेश महामंत्री रामवीर भट्टी , चंद्रशेखर, वरिष्ठ उपमहापौर दिलीप शर्मा, रामलाल बैरवा, राजकिशोर कोषाध्यक्ष , महेंद्र निराला, डॉ हुकमचंद, रवि शर्मा, शक्ति प्रकाश देवशाली, पार्षद जसमनप्रीत सिंह सहित प्रदेश पदाधिकारियों , पार्षदों तथा बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं व आम लोगों ने हिस्सा लिया तथा योग किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का मैसूर से सीधा प्रसारण सुना गया । योगाचार्यों ने योग व ध्यान क्रियाएं करवाई ।

आज के योग दिवस के भाजपा के कार्यक्रमो की संयोजक मीनाक्षी ठाकुर रही।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के पुर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन ने बताया कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी नें योग दिवस के सम्बंध में 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना प्रस्ताव रखा था जिसमे उन्होंने अपने भाषण में कहा था योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आये एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”

11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अन्दर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया था , जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

संजय टंडन ने योग के महत्व के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि योग से हमारे तन मन में शुद्धि आती है योग हमारे देश की संस्कृति का हिस्सा है ।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि भारत में युगो युगो से वेद ग्रंथों के माध्यम से योग के महत्व को समझाया जाता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के महत्व को विश्व स्तर पर जन जन तक पहुंचाने की दिशा में प्रयास किया। उन्हीं के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा हुई है और आज दुनिया के कोने कोने में योग दिवस मनाया जा रहा है तथा योग के महत्व को समझ कर पूरी दुनिया के लोग योग अपना रहे हैं। योग से जहाँ आप अपनी शारीरिक व्याधियों से छुटकारा पा सकते हैं वही मानसिक संतुलन बनाने में भी सबसे अधिक कारगर है योग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के महत्व को समझा तथा माना कि योग लोगों के जीवन में उतरेगा तो लोगों का तन-मन स्वस्थ होगा और लोग स्वस्थ होंगे तो देश स्वस्थ रहेगा । इसी उद्देश्य से उन्होंने वैश्विक स्तर पर योगा के महत्व को समझाया तथा पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया गया। हम सबको योग को अपनी रोजाना की जीवन शैली में शामिल कर लेना चाहिए। जीवन चर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मान कर इसको अपनी जीवनशैली में शामिल करना चाहिए ।

इस अवसर पर योगा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले, योगा करवाने वाले योगा क्लब के पदाधिकारी चेयरमैन चमन लाल होरा, अध्यक्ष राज सिंह दहिया, उपाध्यक्ष सुनील कुमार गुप्ता, योगा टीचर सीमा सेठी, सुनीता शर्मा, ऋतु राय, नरेश बंसल, एचएस राठी, कुंडू जी, आशु गर्ग व अन्य को सम्मानित भी किया गया ।

error: Content can\\\'t be selected!!