चंडीगढ़ योग सभा ने धूमधाम से मनाया 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

चंडीगढ़ में दस स्थानों पर लगाया योग शिविर, हजारों साधकों ने योगाभ्यास का लाभ लिया

CHANDIGARH, 21 JUNE: आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में आज चंडीगढ़ योग सभा ने शहर में दस अलग-अलग स्थानों पर योग शिविर लगाकर इस दिन को सार्थक किया। चंडीगढ़ योग सभा के सैक्टर 30-ए और मनीमाजरा केंद्रों के अलावा एलांते मॉल, रॉक गार्डन, सैक्टर-7 स्थित आर्य समाज मंदिर और सैक्टर-29 का केंद्रीय विद्यालय भी शामिल थे। इस योगाभ्यास में आयुष के प्रोटोको का पूरा पालन करते हुए योगाध्यास किया गया जिसमें माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मैसूरू स्थित कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग का प्रबंध था। इस पूरे कार्यक्रम में हज़ारों की संख्या में लोगों ने योगाभ्यास का लाभ उठाया। प्रसिद्ध समाजसेवी एवं चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में हिमाचल भाजपा के प्राभारी श्री संजय टंडन इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे तथा उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ UVM के अध्यक्ष श्री कैलाश जैन ने गेस्ट ऑफ आनर के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। चंडीगढ़ योग सभा के सरपरस्त श्री अशोक दुआ तथा श्री महावीर जैन ने माननीय अतिथियों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज योग के कारण विश्व भर में भारत की पहचान बढ़ी है। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को योग अपनाने, पनपाने और योग जीने का आह्वान किया।

श्री बीएस नेगी, श्री महेंद्र खुराना, श्री राजेश नेगी, श्री महेश झा, श्री सुरंद्र सिंह तथा श्री रोशन लाल जी ने योग साधकों को योगाभ्यास करवाया तथा श्री पी. के. खुराना ने मंच संचालन किया। उल्लेखनीय है कि लगभग आधी शताब्दी से जनहित हेतु कार्यरत चंडीगड़ योग सभा (रजिस्टर्ड) की स्थापना योगीराज स्वामी देवीदयाल जी महाराज ने की थी। इस क्षेत्र में चंडीगढ़ योग सभा के दो केंद्र हैं जो योग दिव्य‌ मंदिर सेक्टर 30aऔर शिवालिक एन्क्लेव, मनीमाजरा में जनसेवा में रत हैं। योग के माध्यम से स्वास्थ्य उपलब्ध करवाने और भक्ति मार्ग पर चलते हुए समाज में रचनात्मक योगदान देना हमारा उद्देश्य है। इन केंद्रों में निपुण एवं प्रशिक्षित योगाचार्यों श्री भूपेंद्र सिंह नेगी और दर्शन जी के मार्गदर्शन में मुफ्त योग कक्षाओं का संचालन होता है। पुरुषों के लिए पुरुष योगाचार्य और महिलाओं के लिए महिला योगाचार्य सविता नेगी और अनीता जीकी देखरेख में ये कक्षाएं काम करती हैं। योग के माध्यम से असाध्य बीमारियों का इलाज भी संभव है और इस इलाज के लिए किसी दवाई की आवश्यकता भी नहीं होती। मानसिक रोगियों के इलाज का भी विशेष प्रबंध है। आयुष प्रोटोकोल के पालन के कारण हमारे दोनों योग आश्रम विधिवत मान्यताप्राप्त योग केंद्र हैं। योग दिव्य मंदिर सेक्टर 30a में आज हजारों साधकों ने प्रोटोकॉल योगा किया

सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट श्री सुरेश शर्मा और श्री रमेश बत्रा श्री दीप चंद ग्रोवर और संजीव कुमार कौशिक ने पर्दे के पीछे रहकर पंडाल का प्रबंधन कुशलता पूर्वक संभाला। इस अवसर पर चंडीगढ़ योग सभा के अध्यक्ष श्री अनिल गुप्ता और महासचिव नरेश कुमार ने साधकों से निवेदन किया कि वे योग के प्रचार-प्रसार में तन-मन-धन से सहयोग दें। सैक्टर 30-ए स्थित केंद्र पर योगाभ्यास कर रहे साधकों ने बाद में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट नाश्ते का भी आनंद लिया।

error: Content can\\\'t be selected!!