भाजपा ने मुफ्त पानी पर AAP को नए पैंतरे से घेरा, बोली-चंडीगढ़ को मुफ्त बिजली का भी वायदा पूरा करो

निगम हाउस की मीटिंग में अपने टेबल एजेंडे में मेयर से बहुत कुछ कह गए भाजपा पार्षद

CHANDIGARH, 11 MARCH: चंडीगढ़ के हर घर को फ्री पानी देने के मुद्दे पर भाजपा ने आम आदमी पार्टी को घेरने के लिए आज एक नया पैंतरा खेला। आम आदमी पार्टी आज चंडीगढ़ नगर निगम की मीटिंग में हर घर को 20 हजार लीटर प्रति माह मुफ्त पानी की सप्लाई का प्रस्ताव पास करके लोकसभा चुनाव में इसे भाजपा के खिलाफ भुनाने की तैयारी में थी तो भाजपा ने भी मीटिंग में एक टेबल एजेंडा रखते हुए आम आदमी पार्टी से 20 के बजाय 40 हजार लीटर मुफ्त पानी की सप्लाई देने की मांग कर दी लेकिन साथ में यह भी स्थापित करने की कोशिश की कि मुफ्त पानी की सप्लाई चंडीगढ़ में संभव नहीं है और आम आदमी पार्टी बाद में इसमें विफलता के लिए चंडीगढ़ प्रशासन, नगर निगम के अफसरों या केंद्र सरकार पर जिम्मेदारी न थोपे।

भाजपा पार्षदों ने टेबल एजेंडा रखते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सभी को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करके सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। विकसित भारत हासिल करने के अपने संकल्प में भाजपा पार्षदों का प्रस्ताव है कि चंडीगढ़ नगर निगम को चंडीगढ़ के हर घर में 40,000 लीटर पेयजल मुफ्त उपलब्ध कराना चाहिए। मेयर को संबोधित करते हुए टेबल एजेंडे में भाजपा पार्षदों ने कहा कि हमने यह भी सुना है कि आप अपनी लोकलुभावन नीतियों और खराब वित्तीय प्रबंधन के कारण उत्पन्न बजटीय विसंगति को कवर करने के लिए चंडीगढ़ के निवासियों पर कई नए टैक्स लगाने की योजना बना रहे हैं। हम चंडीगढ़ में कोई भी नया कर या उपकर लगाने का कड़ा विरोध करते हैं।

टेबल एजेंडे में कहा गया कि हर महीने चंडीगढ़ नगर निगम पंजाब सरकार को कजौली वाटर वर्क्स से पानी की आपूर्ति के लिए एक बड़ी राशि का भुगतान करता है, और निगम को गंभीर कर्ज में आने से बचाता भी है। चूंकि लोकलुभावन मुफ्त पानी की आपूर्ति के कारण दिल्ली जल बोर्ड खतरे में आ गया है। इसलिए हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप पंजाब में अपनी पार्टी की सरकार से इस भुगतान को माफ करने के लिए कहें।

भाजपा पार्षदों ने कहा कि एमसी चंडीगढ़ ने ₹500 करोड़ का सॉफ्ट लोन और चंडीगढ़ में जल आपूर्ति प्रणाली के उन्नयन के लिए लगभग 100 करोड़ की अतिरिक्त अनुदान सहायता और 24 x 7 जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए एक अनुबंध किया था, जिसके लिए शहर में लगभग 75 वर्ष पुराने जल आपूर्ति नेटवर्क/पाइपलाइन आदि को बदला जाना है। मेयर साहब, यह आपकी पूरी जिम्मेदारी होगी कि यह सुनिश्चित करें कि 24×7 जल आपूर्ति योजना, जो पहले से ही काम कर रही है, पूरी हो जाए और सभी पुरानी जंग लगी पाइपलाइनों को बदल दिया जाए और सुनिश्चित करें कि ऋण अनुबंध और अनुदान के नियम और शर्तें- सहायता का उल्लंघन नहीं होगा और मुफ्त जल योजना के कारण शहर को नुकसान नहीं होगा।

भाजपा पार्षदों ने मेयर से कहा कि हम आपसे यह भी सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि निगम आयुक्त मुफ्त जल योजना पर अपना सकारात्मक नोट दें और यदि निगम आयुक्त या कोई अन्य अधिकारी इस एजेंडे का विरोध करता है या अपने असहमतिपूर्ण विचार देता है तो निगम हाउस के प्रमुख होने के नाते आप अधिकारियों का साथ न मिल पाने के लिए पूरी तरह खुद जिम्मेदार होंगे। निगम हाउस के प्रमुख के रूप में मेयर नीतियों और योजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है। हम भाजपा पार्षद चंडीगढ़ में सभी को हर महीने 40,000 लीटर पानी मुफ्त उपलब्ध कराने के एजेंडे को पारित करने में आपको अपना पूरा समर्थन देते हैं लेकिन साथ ही आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आगाह करते हैं कि मुफ्त पानी का यह एजेंडा जमीन पर तुरंत लागू किया जाए। केवल कागज पर नहीं। साथ ही अगर यह एजेंडा धरातल पर लागू हुआ तो हम इसका पूरा श्रेय आपको देंगे लेकिन अगर आप इसे लागू नहीं करा पाए तो इसका दोष आप उच्च अधिकारियों या सरकार पर मढ़ने के बजाय निःशुल्क जल योजना की विफलता या सफलता के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

टेबल एजेंडे में भाजपा पार्षदों ने मेयर से यह भी कहा कि आपने और आपकी पार्टी ने दिसंबर-2021 में नगर निगम चुनाव के समय वायदे किए थे, जिसमें चंडीगढ़ के निवासियों को मुफ्त बिजली की गारंटी दी थी और कई लोगों ने उस पर आपको वोट दिया था और आपकी पार्टी के कई पार्षद भी चुने गए थे। अब जब आप मेयर बन गए हैं तो हम आपसे अपने चुनावी वायदे को लागू करने और मुफ्त बिजली भी प्रदान करने की मांग करते हैं, अन्यथा घोषित करें कि यह आपके अधिकार में नहीं है या नगर निगम के दायरे में भी नहीं है और यह सिर्फ आपका एक चुनावी हथकंडा था।

error: Content can\\\'t be selected!!