कैट ने लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग को व्यापारियों के सहयोग की पेशकश की

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के चंडीगढ़ चैप्टर ने मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजा पत्रः हरीश गर्ग

CHANDIGARH, 1 MARCH: भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मजबूती के साथ लोगों की हिस्सेदारी को लेकर कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को एक पत्र भेजकर देशभर के व्यापारी संगठनों के सक्रिय सहयोग द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने में सहयोग देने की पेशकश की है। कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग का कहना है कि देशभर में लगभग 48 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन कार्य कर रहे हैं, जो देशभर में लगभग 9 करोड़ से अधिक व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं और देश के घरेलू व्यापार से लगभग 25 करोड़ लोग प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार पाते हैं । इस बड़े नेटवर्क की पहुंच देश के कोने-कोने में गली-मोहल्ले तक है।

कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग, उपाध्यक्ष प्रेम कौशिक, हरिशंकर मिश्रा, महासचिव भीम सेन, सचिव अजय सिंगला ने राजीव कुमार को भेजे पत्र में कहा कि देशभर में फैला व्यापारिक समुदाय देश की सामाजिक-आर्थिक संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस दृष्टि से व्यापारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के महत्व को समझते हैं और इसी वजह से कैट ने चुनाव आयोग को व्यापारियों के सहयोग का प्रस्ताव दिया है।

हरीश गर्ग एवं सभी व्यापारी नेताओं ने कहा कि मजबूत वोटर उत्तरदायित्व हमारे लोकतंत्र की ताकत और जीवंतता के लिए आवश्यक है। इसलिए, कैट भारतीय चुनाव आयोग के साथ मिलकर चुनावों में निरंतर भागीदारी बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोग भाग लें, इसको बढ़ावा देने के अपने प्रयास की पेशकश कर रहा है।

व्यापारी नेताओं ने कहा कि देशभर में व्यापारी समुदाय का एक व्यापक नेटवर्क और प्रभाव है, जो देश के सभी राज्यों में फैला हुआ है। यह सर्वविदित है कि देश के 140 करोड़ लोगों की ज़रूरतों का प्रथम संपर्क व्यापारियों की दुकानें ही हैं और इस नाते देश के 9 करोड़ से अधिक व्यापारियों का सीधा संपर्क देश के हर राज्य में प्रत्येक व्यक्ति से होता है तथा व्यापारियों और ग्राहकों के बीच अच्छे संबंध होने की वजह से उनके द्वारा प्रोत्साहित किए गए किसी भी अभियान का व्यापक असर होता है। इस बड़े नेटवर्क का लाभ उठाते हुए कैट चुनाव आयोग के सहयोग से जनता को जागरूक करने, सूचनात्मक सामग्री प्रसारित करने और उन्हें उनके मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने की मंशा रखती है, जिसके कारण चुनाव आयोग को पत्र भेजा गया है।

हरीश गर्ग, प्रेम कौशिक, हरिशंकर मिश्रा, भीम सेन तथा अजय सिंगला ने कहा कि चुनाव आयोग के साथ हाथ मिलाकर कैट व्यापारियों और सभी समुदायों के बीच नागरिक जिम्मेदारी और भागीदारी की संस्कृति को विकसित कर सकते हैं और आगामी लोकसभा चुनावों में अधिक से अधिक जन-भागीदारी को सुनिश्चित कर सकते हैं तथा चुनाव आयोग के वोटिंग प्रतिशत में वृद्धि करने के प्रयासों को गति दे सकते हैं। व्यापारी नेताओं ने कहा कि आने वाले चुनावों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए संभावित रणनीतियों और पहलों पर कैट चुनाव आयोग से चर्चा करने के लिए उत्सुक है, ताकि आयोग के साथ मिलकर कैट वोटरों को मतदान के प्रति जागरूक कर सके तथा उन्हें बता सकें कि लोकतंत्र में मतदान करना एक अत्यंत आवश्यक कर्तव्य है, जिससे लोकतंत्र की जड़ें देश में और अधिक मजबूत होती हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!