ग्राहक की गलती पर चालान दुकानदार काः सख्ती के नाम पर मार्केटों में दहशत फैला रहे अधिकारीः उद्योग व्यापार मंडल

CHANDIGARH: शहर में कोरोना महामारी के चलते मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर प्रशासन अब सख्ती बरत रहा है और धड़ाधड़ चालान काटे जा रहे हैं लेकिन चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मण्डल व पार्षद विनोद अग्रवाल ने आरोप लगाया है कि इस सख्ती की आड़ में कुछ अधिकारी धक्केशाही कर रहे हैं तथा दुकानदारों को परेशान कर रहे हैं । अधिकारी ग्राहकों की गलती होने पर भी दुकानदारों का चालान काट देते हैं ।

उन्होंने कहा कि इसी तरह का वाकया आज सेक्टर 34-सी की मार्केट में देखने को मिला जहां दो बहनें मार्केट में इकट्ठे एक दुकान पर दवाई खरीदने आईं। चूंकि वह दोनों बहनें इकट्ठी आई थीं, इसलिए दुकान पर इकट्ठे ही खड़ी थीं लेकिन अधिकारियों ने उन ग्राहकों का चालान न करके दुकानदार का चालान कर दिया, जबकि ये ग्राहक दुकान के अंदर भी नहीं थे, दुकान के बाहर बरामदे में ही खड़े थे। ऐसे ही कई और दुकानदारों के चालान भी काटे गए।

इस मामले पर चंडीगढ़ के व्यापारी नेता व पार्षद विनोद अग्रवाल व चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मण्डल के संयोजक कैलाश चन्द जैन ने कहा है कि यह सच्चाई है कि कोरोना की इस महामारी के दौरान सभी को कोविड प्रोटोकॉल के हर प्रकार के नियमों का पालन करना चाहिए तथा पालन न करने पर चालान भी करने चाहिए लेकिन छोटी-छोटी दुकानों विशेषकर बूथ मार्केट में जहां ग्राहक दुकान के अंदर नहीं जाता वहां पर दोषियों की बजाय केवल दुकानदारों का चालान काटना गलत है।

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी मार्केट में जाते हैं वे स्वयं भी 8- 10 का ग्रुप बना कर जाते हैं तथा मार्केट में दहशत का माहौल बना देते हैं। अगर उनसे इस बारे में कोई प्रश्न किया जाता है तो प्रश्न करने वाले दुकानदार को भी धमकी देते हैं कि अगर कोई प्रश्न किया तो तुम्हारे खिलाफ भी सरकारी कार्रवाई में दखल देने का पर्चा दर्ज करवा दिया जाएगा। इस प्रकार का दहशत का माहौल बनाया जा रहा है, जो सरासर गलत है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को चाहिए कि केवल टारगेट पूरा करने अथवा पैसा बटोरने के लिए चालान न किए जाएं, बल्कि लोगों को जागरूक करने तथा नियमों के प्रति लोगों की प्रतिबद्धता बढ़ाने के उद्देश्य से ही चालान किए जाएं। इसके अलावा ग्राहक की गलती का जुर्माना दुकानदार से न लिया जाए। दुकानदार पहले ही काफी मंदी के दौर से गुजर रहे हैं और इस पर अधिक दबाव दुकानदारों को पर नहीं बनाया जाना चाहिए। पार्षद विनोद अग्रवाल ने शहर के व्यपारियों से भी आग्रह किया है कि अगर किसी दुकानदार को इस सम्बंध में कोई परेशानी होती है तो वे उनसे संपर्क कर सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!