चंडीगढ़ भाजपा का स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियानः कार्यशाला लगाकर कार्यकर्ताओं को दिए स्वास्थ्य सेवा के टिप्स

CHANDIGARH: भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाए जा रहे देशव्यापी राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के तहत चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा ने आज प्रदेश कार्यालय कमलम में जिला स्तर तक के कार्यकर्ताओं की कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों व हेल्थ वर्कर्स ने आपातकाल में स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं के बारे में जानकारी दी व बताया कि स्वास्थ्य सम्बंधित विशेष रूप से कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर प्रारम्भिक सावधानियां क्या होनी चाहिए तथा प्रारम्भिक स्टेज को कैसे हैंडल किया जाए।

कार्यशाला में मौजूद भाजपा कार्यकर्ता।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में उनके साथ प्रदेश उपाध्यक्ष आशा जसवाल, महासचिव रामवीर, सचिव देवी सिंह, अनूप गुप्ता, जसविंदर कोर, अभियान के प्रदेश संयोजक डॉ. रुचित उप्पल, आईटी विभाग प्रमुख मोहिंदर निराला व इंदरजीत सिंह
सहित सभी जिलों के स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया।

यह जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे देश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत पूरे देश में स्वास्थ्य स्वयंसेवकों का निर्माण किया जाएगा। ये स्वयंसेवक आवश्यकता के समय लोगों तक जाकर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।
इसी कड़ी में आज चंडीगढ़ प्रदेश के जिला स्तर तक के कार्यकर्ताओं की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन चंडीगढ़ राज्य संयोजक डॉ. रुचित उप्पल ने किया। कार्यक्रम में
पहले वक्ता डॉ. आदित्य जिंदल थे, जो एक प्रसिद्ध पल्मोनोलॉजिस्ट और छाती रोग विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कोविड-19 के मरीजों की चिकित्सा के पहलुओं, टीकाकरण के महत्व और सावधानियों को बनाए रखने की निरंतर आवश्यकता के बारे में चर्चा की।

दूसरी प्रस्तुति आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. मोनिका सूद ने दी। उन्होंने शरीर के विभिन्न प्रकारों और प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयुक्त भोजन के प्रकार व आवृत्ति के बारे में चर्चा की। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीकों और खाद्य पदार्थों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

इनके अलावा प्रसिद्ध योग चिकित्सक सुश्री शीतल खरका ने दैनिक जीवन में योग के महत्व और मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के बारे में बात की। उन्होंने प्रतिभागियों को सही तरीके से सांस लेने की तकनीक का अभ्यास भी कराया। टीम के सदस्य मोहिंदर निराला ने COVID-19 के बारे में सही तथ्य और जागरूकता फैलाने में सोशल मीडिया के महत्व के बारे में चर्चा की। इंद्रजीत सिंह कंवर ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के कार्यक्रमों से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए सेवा ही संगठन वेबसाइट के अनुप्रयोगों और उपयोग पर चर्चा की।

सत्र का समापन चंडीगढ़ राज्य संयोजक डॉ. रुचित उप्पल द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद की सहमति से घोषणा की गई कि अगला मंडल/वार्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार 28 अगस्त को कमलम में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने इस अभियान को पूर्ण सफल बनाने का प्रण लिया।

error: Content can\\\'t be selected!!