चंडीगढ़ कांग्रेस ने मनाई पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती, पवन बंसल बोले- देश को आकार देने में नेहरू की भूमिका महत्वपूर्ण

शिक्षा के प्रति पं. नेहरू की प्रतिबद्धता के कारण ही देश में आईआईटी और एम्स जैसे संस्थानों की स्थापना हुईः एचएस लक्की

CHANDIGARH, 14 NOVEMBER: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई। इस मौके पर यहां सेक्टर-35 स्थित राजीव गांधी कांग्रेस भवन में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान सभी कांग्रेसजनों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं चंडीगढ़ के पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

पं. जवाहरलाल नेहरू को याद करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. नेहरू ने आजादी के बाद देश को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1889 में जन्मे पं. नेहरू भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति थे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ मिलकर काम किया। बंसल ने कहा कि आधुनिक, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक भारत के लिए पं. नेहरू का दृष्टिकोण उनकी नीतियों में परिलक्षित होता है, जिसमें आर्थिक विकास के लिए पंचवर्षीय योजनाओं की शुरुआत भी शामिल है।

इस अवसर पर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लकी ने कहा कि शिक्षा के प्रति नेहरू की प्रतिबद्धता के कारण देश में आईआईटी और एम्स जैसे संस्थानों की स्थापना हुई। विदेश नीति में गुटनिरपेक्षता के माध्यम से पं. नेहरू का प्रभाव विश्व स्तर पर बढ़ा। लक्की ने कहा कि आलोचना के बावजूद उनकी विरासत भारत के लोकतांत्रिक लोकाचार के मूलभूत वास्तुकार के रूप में कायम है। पं. नेहरू के प्रसिद्ध शब्द ‘आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे’ भविष्य में राष्ट्र को आकार देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका में उनके विश्वास को दर्शाते हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित हुए प्रमुख कांग्रेसजनों में पूर्व मेयर गुरचरण दास काला, एचसी कल्याण, कमलेश बनारसीदास, पार्षद गुरप्रीत गाबी, जीएस कंबोज, जाहिद परवेज खान, अच्छे लाल गौर, विनोद शर्मा, पार्षद जसबीर सिंह बंटी, सचिन गालव, बरिंदर रावत, चंडीगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष मनोज लुबाना, वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह बड़हेरी, परवीन नारंग, पूर्व पार्षद बलराज सिंह, धर्मवीर, आनंद वालिया, राजदीप सिद्धू व अन्य नेता एवं कार्यकर्ता शामिल थे।

error: Content can\\\'t be selected!!