उदयपुर नवसंकल्प घोषणा पर चंडीगढ़ कांग्रेस की कार्यशाला का समापन: वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में लिए कई अहम निर्णय

प्रताप सिंह बाजवा, हरीश चौधरी, पवन बंसल, राजा वड़िंग ने भी किया पार्टी प्रतिनिधियों को संबोधित

CHANDIGARH, 2 JUNE : उदयपुर नवसंकल्प घोषणा को लागू करने के लिए कल से शुरू हुई चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की दो दिवसीय कार्यशाला आज यहां पीपुल कन्वेंशन सेंटर सेक्टर 36-बी चंडीगढ़ में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं चंडीगढ़ प्रभारी हरीश चौधरी के समापन भाषण के साथ सम्पन्न हो गई, जिसमें उन्होंने प्रतिभागियों को पार्टी कार्यकर्ताओं की सिफारिशों को लागू करने का आश्वासन दिया।इस कार्यशाला में पार्टी के 250 से अधिक प्रतिनिधियों ने पार्टी के सामने खडी़ समस्याओं के समाधान पर गहन मंथन किया।

आज पंजाब कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रताप सिंह बाजवा, कोषाध्यक्ष एआईसीसी पवन बंसल, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष राजा वड़िंग ने भी कार्यशाला में भाग लिया और पार्टी को मजबूत करने पर अपने बहुमूल्य इनपुट साझा किए।

कार्यशाला के दौरान कार्यकर्ताओं की सर्व-सम्मति से राय बनी कि सभी स्तर की कांग्रेस समितियों में कम से कम 50 % पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के होने चाहिए। पार्टी की चुनाव प्रबंधन रणनीति में बदलाव का फैसला लिया गया। यह भी फैसला लिया गया कि अब जन संपर्क और डोर टू डोर अभियान पर ज्यादा जोर दिया जाएगा जो बूथ स्तर, मंडल स्तर और ब्लॉक स्तर की समितियों के माध्यम से एक नियमित कार्यक्रम होगा। पार्टी विरोधी गतिविधियों के प्रकरणों की जांच करने और उस पर उचित कार्यवाही करने के लिए एक अनुशासनात्मक समिति भी जल्द ही गठित की जाएगी।

इस अवसर पर प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पार्टी को चुनाव से कुछ हफ्ते पहले चुनावी उम्मीदवारों के बारे में फैसला करने की जरूरत है। उन्होंने अपने धार्मिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि यह देश हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को “सर्व धर्म संभव” की नीति को और अधिक सख्ती से व्यक्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कुछ राजनीतिक दलों के करदाताओं के पैसे का प्रयोग अपने झूठे प्रचार पर किए जाने का पर्दाफाश करने का भी आग्रह किया।

राजा वड़िंग ने महसूस किया कि पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को पर्याप्त सम्मान दिया जाना चाहिए, जो पार्टी की बुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी के कार्यकर्ता खुश हैं और पूरे मन से काम करते हैं, तो भाजपा सहित कोई भी दल कांग्रेस पार्टी को नहीं हरा सकता है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से दिन-रात लोगों के बीच काम करने का आग्रह किया, ताकि उन्हें फिर से लगने लगे कि कांग्रेस पार्टी ही है, जो लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकती है।

पवन बंसल ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह संतोष की बात है कि अन्य राजनीतिक दलों के विपरीत कांग्रेस कार्यकर्ता अपने सामने आने वाले कठिन प्रश्नों पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं और पार्टी के नेताओं को पार्टी की समृद्ध विरासत से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

error: Content can\\\'t be selected!!