चंडीगढ़ कांग्रेस ने इंदिरा गांधी व सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की, पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल भी रहे मौजूद

भारत के नवनिर्माण में इंदिरा गांधी व सरदार पटेल के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकताः एचएस लक्की

CHANDIGARH, 31 OCTOBER: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने आज भारत की दिवंगत पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और भारत के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनको पुष्पांजलि अर्पित की। इसके लिए सेक्टर-35 स्थित कांग्रेस भवन में आयोजित किए गए समारोह में बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए।

इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि जहां इंदिरा गांधी ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वहीं सरदार पटेल ने भारत को एकजुट करने में अहम योगदान दिया। बंसल ने कहा कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति निक्सन ने उन्हें अनावश्यक रूप से इंतजार कराने की कोशिश की तो इंदिरा गांधी ने उन्हें आड़े हाथ लिया। बंसल ने कहा कि भाजपा नेता जो दुष्प्रचार कर रहे हैं, उसके विपरीत नेहरू और सरदार पटेल के बीच बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध थे।

इंदिरा गांधी व सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए एचएस लक्की, पवन कुमार बंसल व अन्य।

इस अवसर पर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि इंदिरा गांधी व सरदार पटेल दोनों नेता महान कद के थे और भारत के नवनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जबकि सरदार पटेल को लौह पुरुष के रूप में संबोधित किया जाता था तथा इंदिरा गांधी को आयरन लेडी के रूप में जाना जाता था। लक्की ने कहा कि इंदिरा गांधी ने भारत में बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया और पाकिस्तान को विभाजित करके बांग्लादेश भी बनाया। सरदार पटेल ने आजादी के समय छोटी-छोटी रियासतों और अन्य छोटे-छोटे स्वतंत्र राज्यों को भारतीय संघ में शामिल कराया। लक्की ने कहा कि भारत के नवनिर्माण में इन दोनों महान नेताओं के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

error: Content can\\\'t be selected!!