चन्नी ने किया ऐतिहासिक गांव घड़ूंआं को नगर पंचायत के तौर पर अपग्रेड करने का ऐलान

चमकौर साहिब हलके के खरड़ ब्लॉक के 35 गांवों के विकास के लिए 68 करोड़ रुपए मंजूर, 14 करोड़ के चैक पंचायतों को सौंपे

CHANDIGARH: ग्रामीण क्षेत्र के सर्वपक्षीय विकास को यकीनी बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने आज चमकौर साहिब हलके के खरड़ ब्लॉक के 35 गाँवों में विकास कार्यों के लिए 68 करोड़ रुपए ख़र्च करने का ऐलान किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने इलाके के ऐतिहासिक गाँव घड़ूंआं को नगर पंचायत के तौर पर अपग्रेड करने का ऐलान किया।

इस अवसर पर स. चन्नी ने इन गाँवों की पंचायतों को 14 करोड़ रुपए के चैक सौंपते हुए, 54 करोड़ रुपए के अन्य विकास कार्यों की मंज़ूरी भी दी। 

स. चन्नी ने चमकौर साहिब हलके के दौरे के चौथे दिन की शुरुआत एस.ए.एस. नगर जि़ले के ब्लॉक खरड़ में पड़ते गाँव घड़ूंआं से की जो इस हलके का ही हिस्सा है। उन्होंने आज घड़ूंआं के अलावा गड़ांगा, बडाला गाँवों में अलग-अलग समारोहों दौरान 35 गाँवों की पंचायतों को चैक बाँटे। 

घड़ूंआं में जलसे को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गाँव की ऐतिहासिक महत्ता के मद्देनजऱ व्यापक विकास को यकीनी बनाने के लिए इसको नगर पंचायत के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा, जिससे पास के गाँवों को भी बड़ा लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने गाँव में स्थित पवित्र सरोवर के नवीनीकरण के लिए 3.25 करोड़ रुपए ख़र्च करने का ऐलान करते हुए कहा कि इसके सौंदर्यीकरण के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी और पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जायेगा। गाँव वासियों ने मुख्यमंत्री का विशेष तौर पर धन्यवाद किया।

गाँव गड़ांगा में जलसे को संबोधन करते हुए स. चन्नी ने कहा कि 2 किलोवाट तक के बिजली लोड वाले सभी उपभोक्ताओं के बिजली बिलों के बकाए माफ करने के लिए उनकी सरकार विशेष स्कीम लेकर आई है जिससे लोगों पर आर्थिक बोझ को घटाया जा सके। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत अब बकाए बिल की माफी मिलनी शुरू हो गई है और लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि पंजाब भर में अब तक 96,911 उपभोक्ताओं के 77.37 करोड़ रुपए के बकाए पावरकॉम द्वारा माफ भी किये जा चुके हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गाँव चोलटा खुर्द के आत्मा सिंह को 2,26,890 रुपए के बकाए बिजली बिल की माफी का सर्टिफिकेट सौंपा।

गाँव गड़ांगा में 9 गाँवों की पंचायतों को चैक सौंपते हुए स. चन्नी ने पंचायतों के नुमायंदों को अपने-अपने गाँवों में विकास कार्योंं की गुणवत्ता की निगरानी ख़ुद ही करने की अपील की। उन्होंने जि़ला प्रशासन को भी ग्रामीण इलाकों के सर्वपक्षीय विकास में कोई कमी न रहने देने के आदेश दिए।

गाँवों की पंचायतों और गाँव वासियों ने विभिन्न स्थानों पर मुख्यमंत्री का सम्मान किया और विकास कार्यों को यकीनी बनाने के लिए उनका धन्यवाद भी किया।

error: Content can\\\'t be selected!!