चंडीगढ़ में गारबेज प्लांट व गोवा स्टडी टूर को लेकर अब कांग्रेस ने AAP को घेरा

कहा-बिना शर्त माफी मांगे आम आदमी पार्टी, 10 दिन का दिया अल्टीमेटम

CHANDIGARH, 4 JULY: हाल ही में चंडीगढ़ नगर निगम पार्षदों, डडडूमाजरा के निवासियों और निगम अधिकारियों द्वारा गोवा गार्बेज प्रोसेसिंग प्लांट के गुण-दोष जानने के लिए किए गए स्टडी टूर को लेकर शहर में सियासी आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला लगातार जारी है। आज चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने इस स्टडी टूर को भ्रष्टाचार से प्रेरित और लाबिंग दौरे की तरह बताने के लिए आम आदमी पार्टी की पंजाब और चण्डीगढ़ इकाइयों को आड़े हाथों लिया है। कांग्रेस ने कहा है कि चण्डीगढ़ की जनता को गुमराह करने, उनके हितों के ख़िलाफ बोलने और कांग्रेस पार्टी पर बेबुनियाद आरोप लगाने के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) चण्डीगढ़ के लोगों से बिना शर्त माफी मांगे।

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजीव शर्मा ने कहा कि गोवा के दौरे से कांग्रेस पार्षदों को उस प्रस्तावित कचरा संयंत्र की खामियां और पर्यावरणीय अव्यवहार्यता तथा कमजोरियों का पता चला, जिन्हें भाजपा और आम आदमी पार्टी एक गुप्त समझौते के तहत चण्डीगढ़ के लोगों पर थोपना चाह रही थीं। कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि गोवा स्टडी टूर ने भाजपा और AAP की गुप्त मिलीभगत तथा एक कम गुणवत्ता वाला गार्बेज प्रोसेसिंग प्लांट चण्डीगढ़ पर थोपने के उनके षडयंत्र को उजागर कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने चंडीगढ़ के लोगों के हितों की खातिर प्रस्तावित संयंत्र की गोवा स्टडी टूर के दौरान उजागर हुई गम्भीर खामियों पर चर्चा करने के लिए नगर निगम सदन की एक विशेष बैठक बुलाने की भी मांग की है।

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव शर्मा ने प्रस्तावित संयंत्र को सही और चण्डीगढ़ के लिए उपयुक्त ठहराने के लिए राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) के निदेशक अतुल नारायण वैद्य के बयानों को भ्रामक और राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा कि उनका यहां एक प्रैस कान्फ्रेंस करके यह कहना गलत था कि कूड़े से बिजली बनाने वाला प्लांट चंडीगढ़ के लिए अनुपयुक्त है, क्योंकि ऐसा प्लांट गोवा में सफलतापूर्वक काम कर रहा है।

कांग्रेस पार्टी ने सत्तारूढ़ भाजपा से पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल की उस सलाह पर भी विचार करने का आग्रह किया, जिसमें बंसल ने कहा था कि संयंत्र को आसपास के राज्यों में किसी बंजर भूमि पर स्थापित किया जा सकता है। बंसल, जिन्होंने कई देशों में कचरा प्रसंस्करण संयंत्रों का गहन अध्ययन किया है, का विचार है कि जब चंडीगढ़ प्रशासन विधानसभा भवन के निर्माण के लिए चंडीगढ़ में अपनी अरबों रुपयों की कई एकड़ बहुमूल्य भूमि हरियाणा को दे सकता है तो उसके बदले में प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए पड़ोसी राज्य की बंजर भूमि का कोई एक टुकड़ा चण्डीगढ़ को क्यों नहीं दिया जा सकता है। कांग्रेस प्रवक्ता ने इस बात पर अफसोस जताया कि भाजपा के इशारों पर चल रहे चण्डीगढ़ प्रशासन ने राजनीतिक कारणों के चलते बंसल को प्रशासक की सलाहकार परिषद से बाहर रखा है, जो निश्चित रूप से शहरवासियों के हित में नहीं है।

चंडीगढ़ को अपना सुन्दर और नियोजित शहर का रुतबा बनाए रखने के लिए और नए-नए विचारों को लाने के लिए ऐसी अध्ययन यात्राएं करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने आम आदमी पार्टी पर स्टडी टूर पर बार-बार छोटी राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने सवाल उठाया कि अगर स्टडी टूर इतने ही खराब हैं तो आम आदमी पार्टी ने पिछले सितंबर में अपने नौ पार्षदों को ऐसे टूर पर क्यों भेजा था। कांग्रेस प्रवक्ता ने आम आदमी पार्टी की चंडीगढ़ इकाई को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि वह दस दिनों के भीतर उसकी पंजाब इकाई के प्रवक्ता द्वारा की गई अशोभनीय टिप्पणी के लिए माफी मांगे, अन्यथा कांग्रेस की स्थानीय इकाई अगला कदम उठाने पर विचार करेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!