हरियाणा में एक दिन में लगा डेढ़ लाख लोगों को कोरोना टीका, जानिए अब हर सप्ताह किस दिन चलेगा मेगा टीकाकरण अभियान

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान ने पकड़ा जोर

CHANDIGARH: कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए हरियाणा में टीकाकरण अभियान गति पकड़ गया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के यशस्वी नेतृत्व और स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की कुशल योजना के परिणामस्वरूप आज एक दिन में डेढ़ लाख लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्सीन की डोज दी गई।

टीकाकरण के प्रति व्यापक रुझान को देखते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार का दिन ‘मेगा टीकाकरण अभियान’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि राज्य में आज 1.50 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्सीन का टीका लगाया गया।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के प्रति असाधारण प्रतिक्रिया, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में 90 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की भारी प्रतिक्रिया को देखते हुए, विभाग ने सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को ‘मेगा टीकाकरण दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि आज जिन लोगों को टीका लगाया गया, उनमें से अधिकांश 60 वर्ष से अधिक आयु के और 45 से 60 वर्ष के बीच की आयु के वे लोग थे, जो किसी बीमारी से ग्रस्त हैं।

विभाग ने टीकाकरण केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों के आवासों के करीब सुनिश्चित किये हैं।  स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग, शहरी स्थानीय निकाय (ULB) और पंचायती राज संस्थाओं (PRI) के अधिकारियों के अलावा अन्य आशा वर्करों और आंगनवाड़ी वर्करों के साथ समन्वय किया था ताकि 60 साल से ऊपर की आयु के और 45 वर्ष की आयु के ऊपर के किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

error: Content can\\\'t be selected!!