पार्षद देवशाली ने केंद्र से चंडीगढ़ में ‘स्काई बस’ परियोजना शुरू करने का अनुरोध किया

केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को लिखा पत्र

CHANDIGARH: भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष और नगर निगम पार्षद शक्ति प्रकाश देवशाली ने केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर चंडीगढ़ में ‘स्काई बस’ की परियोजना शुरू करने का अनुरोध किया है। पत्र में उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ सबसे साफ, हरा-भरा और सबसे बेहतर नियोजित शहरों में से एक है। अब चंडीगढ़ उच्चतम वाहन घनत्व के कारण बढ़ते प्रदूषण और सड़कों पर अस्त-व्यस्तता जैसे मुद्दों का सामना कर रहा है।

देवशाली ने कहा कि 2016 में प्रकाशित एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ में  दिसंबर  2015  तक  10,50,299  वाहनों को पंजीकृत किया गया था। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा की राजधानी होने के नाते और पंजाब, हरियाणा एवं  हिमाचल प्रदेश के मध्य में होने के कारण यह सरकारी,  औद्योगिक,  वाणिज्यिक और अन्य गतिविधियों का मुख्य केंद्र होने की वजह से चंडीगढ़ को प्रतिदिन  1,00,000 से अधिक वाहन बाहर से भी आते हैं। वाहन के उच्च घनत्व के कारण शहर में रेस्पीरेबल सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर अनुमेय सीमा से अधिक है।

भाजपा पार्षद देवशाली ने कहा कि वाहनों के उच्च घनत्व ने न केवल वायु और ध्वनि प्रदूषण बढ़ाया है, बल्कि चंडीगढ़ की सड़कों पर भी अस्त-व्यस्तता बढ़ी है। हमारा शहर हमेशा हरियाली, स्वच्छ हवा और चौड़ी अच्छी सड़कों के लिए जाना जाता था, लेकिन पिछले दो दशकों में वाहनों की आबादी में तेज वृद्धि ने सड़कों पर भीड़भाड़ दी है। शहर की सड़कों पर बढ़ती अस्त-व्यस्तता और हवा में प्रदूषण से शहरवासी चिंतित हैं।

देवशाली ने कहा कि चंडीगढ़ में ‘स्काई बस’ सेवा परियोजना शुरू करने का यह सही समय है क्योंकि यह उत्सर्जन, प्रदूषण, ट्रैफिक जाम और ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए ऑटोमोबाइल को एक स्थायी विकल्प प्रदान करता है। लगभग 70% प्रदूषण केवल वाहनों के कारण होता है। स्काई बस के कार्यान्वयन से सिटी बसों, ऑटो, टैक्सियों और यहां तक कि शहर के क्षेत्र में बड़ी संख्या में दो पहिया वाहनों के आधार पर मौजूदा प्रणालियों को प्रतिस्थापित किया जाएगा जो वायु और ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ ईंधन की खपत को कम करेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!