आधे चंडीगढ़ में धुआं ही धुआं: डंपिंग ग्राउंड में लगी भीषण आग, कांग्रेस ने प्रभावित लोगों को मुआवजा देने की मांग की

CHANDIGARH: आधे चंडीगढ़ में आज दोपहर से चारों ओर धुआं-धुआं हो गया। डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड के कूड़े में भीषण आग लग जाने से यह स्थिति बनी। डंपिंग ग्राउंड से उठ रहा धुआं देर शाम तक भी कम नहीं हुआ। दमकल विभाग की तमाम गाडिय़ां लगातार आग पर काबू पाने में जुटी हुई हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल डड्डूमाजरा व आसपास के इलाकों का है। डड्डूमाजरा में तो लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने डंपिंग ग्राउंड से सर्वाधिक प्रभावित डड्डूमाजरा इलाके के निवासियों के लिए मुआवजे की मांग की है।

दोपहर को लगी आग, देर शाम तक नहीं बुझी

डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में आग लगने की घटना आम तौर पर कोई नई घटना नहीं है। कूड़े में आग रोजाना सुलगती रहती है लेकिन आज जैसी आग बहुत कम देखी जाती है। दोपहर को डंपिंग ग्राउंड के कूड़े में आग लगने के बाद इसका धुआं डड्डूमाजरा में फैलने के अलावा सेक्टर-38, 38 वेस्ट, धनास, सेक्टर-25, 24, 23, 40, 42 तक पहुंच गया। मध्य मार्ग पर भी इस धुएं का खासा असर देखा गया। डड्डूमाजरा में तो जीरो विजिबिलिटी के हालात बन गए। यह हालात देर शाम तक बने हुए थे। डंपिंग ग्राउंड के कारण पहले ही सांस की बीमारियों से जूझ रहे डड्डूमाजरा के लोगों के लिए इस धुएं ने परेशानी ज्यादा बढ़ा दी है। लोगों का खांस-खांसकर बुरा हाल है। डंपिंग ग्राउंड की आग कब तक बुझेगी, फिलहाल दमकल विभाग के पास भी इसका कोई जवाब नहीं है।

हरमोहिंदर सिंह लक्की

लोगों को मिल रहे धीमे जहर के लिए कौन जिम्मेदार: लक्की

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने डड्डूमाजरा डंपिंग ग्राउंड में लगी आग से डड्डूमाजरा के लोगों को हो रही परेशानी तथा बीमारी के लिए मुआवजे की मांग की है। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता हरमोहिंदर सिंह लक्की ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड में लगी आग को बुझाने के लिए प्रशासन जल्द से जल्द कदम उठाए। उन्होंने कहा कि डंपिंग ग्राउंड के धुएं की वजह से लोगों को जो धीमा जहर मिल रहा है, उसका जिम्मेदार कौन है? लक्की ने मांग की है कि जो लोग इस डंपिंग ग्राउंड की वजह से बीमार होते हैं, उन्हें नगर निगम उचित मुआवजा दे। लक्की ने कहा कि भाजपा कब से लोगों से वायदा कर रही है कि डड्डूमाजरा में कूड़े के पहाड़ से निजात दिलाएंगे मगर कुछ नहीं हुआ। लोग आज भी परेशान हैं पर भाजपा के नेता कुछ नहीं कर रहे।

डंपिंग ग्राउंड में आग लगने के बाद चंडीगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष दीपा दुबे ने डड्डूमाजरा का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

error: Content can\\\'t be selected!!