हरियाणा बोर्ड ने सैकेंडरी व सीनियर सैकेंडरी परीक्षा की तैयारी के लिए सैम्पल प्रश्र-पत्र वेबसाइट पर डाले

CHANDIGARH: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड,भिवानी द्वारा सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा-2021 की तैयारी के लिए सैम्पल प्रश्र-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते विद्यालयों में सतत् अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य प्रभावित होने के कारण परीक्षार्थियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षाओं की तैयारी हेतु सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी कक्षा के सभी विषयों के सैम्पल प्रश्र-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी मुख्य विषयों के 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को वार्षिंक परीक्षाओं में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए कम समय मिलने के कारण कठिनाई का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में ओ.एम.आर. का प्रयोग न करके एक ही उत्तरपुस्तिका प्रयोग में लाई जाएगी, जबकि प्रश्र-पत्र के दो भाग होंगे। पहले भाग में अति लघुउत्तरात्मक, लघुउत्तरात्मक एवं निबन्धात्मक प्रश्रों के उत्तर देने होंगे। प्रश्र-पत्र के दूसरे भाग में जो परीक्षा के दौरान ही एक निश्चित समय पश्चात परीक्षार्थियों को दिया जायेगा, जिसमें बहुविकल्पीय एवं वस्तुनिष्ठ प्रश्र होंगे। इस प्रकार प्रश्र-पत्र के दोनों भागों के उत्तर एक ही उत्तरपुस्तिका में लिए जाएंगे।

उन्होंने परीक्षाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्र शिक्षा बोर्ड द्वारा विषयवार लगभग 30 प्रतिशत कम किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए नवीनतम पाठ्यक्रम के आधार पर करें। उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड द्वारा जो सैम्पल प्रश्र-पत्र तैयार किया गया है वह कम किए पाठ्यक्रम पर ही आधारित है।

error: Content can\\\'t be selected!!