हरियाणा के मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के 5 प्रोजैक्टों समेत 19.82 करोड़ की 9 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

पर्यटन, मार्किट सुरक्षा, सांस्कृतिक विकास, हरित पट्टी विकास और जल जमाव की रोकथाम से नागरिकों को मिलेगा लाभ
पंचायती राज व जिला परिषद की 4 परियोजनाओं का भी उदघाटन एवं शिलान्यास किया

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने शनिवार को करनाल में महाराजा अग्रसेन चौक के पास आयोजित एक कार्यक्रम में 19 करोड़ 82 लाख 29 हजार रुपये की लागत की 9 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह (Sandeep Singh), घरौंडा व नीलोखेड़ी के विधायक क्रमश: हरविन्द्र कल्याण व धर्मपाल गोंदर मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने आज करनाल में जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया, उनमें स्मार्ट सिटी (Smart City) की 5 परियोजनाएं शामिल हैं। इन पर अनुमानित 13 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि खर्च होगी। पंचायती राज व जिला परिषद की 4 परियोजनाओं में दो का उद्घाटन एवं दो का शिलान्यास किया गया जिनकी लागत 6 करोड़ 56 लाख 29 हजार रुपये है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है, उनसे करनाल शहर के साथ-साथ जिला का स्वरूप बदलेगा और लोगों को उसका लाभ मिलेगा। स्मार्ट सिटी की परियोजना कल्चरल कॉरिडोर का भी मुख्यमंत्री ने उदघाटन किया।

इस परियोजना के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह शहर का मुहाना है यानि जो लोग चंडीगढ़ से आकर करनाल में प्रवेश करेंगे उन्हें एक खूबसूरत शहर का आभास होगा। इसी तरह दिल्ली की ओर से आने वालों के लिए भी नमस्ते चौक का विकास कर खूबसूरत बनाया गया है। इसके अतिरिक्त करनाल के चारों ओर 7 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जिनसे शहर की आभा प्रकट होती है।

उन्होंने कहा कि अब करनाल सफाई, सुंदरता और स्वच्छता का एक नमूना है, इसका श्रेय उन्होंने सफाई कर्मचारियों को दिया। कार्यक्रम स्थल पर उद्घाटन एवं शिलान्यास से पहले मुख्यमंत्री ने पंचायत एवं विकास विभाग की ओर से 80 ग्रामीण सफाईकर्ताओं को कूड़ा ढोने के लिए एक-एक रिक्शा, रेहड़ी व सफाई करने के औजारों की एक-एक किट वितरित की। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी शहर की सफाई के लिए सीवरेज व नालियां साफ करने के प्रयोजन से जैटिंग मशीनें दी गई थी और कहा कि सफाई के साधनों को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।

प्रदेश में बिना भेदभाव के कर रहे विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में चहुँ ओर बिना किसी भेदभाव के सामाजिक व आर्थिक विकास करके जनता को सुख सुविधाएं दी जा रही हैं। प्रदेश में परिवार पहचान पत्र बनाने का काम काफी हो चुका है। इसके माध्यम से लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ दिया जाएगा। पहले इस तरह का लाभ 10 हजार रुपये महीना मासिक कमाने वालों को मिलता था, अब इसकी सीमा 1 लाख 80 हजार सालाना कर दी है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में पात्रों को एक साल में 5 लाख रुपये तक का निशुल्क ईलाज किया जा रहा है। प्रदेश में पहले 15 लाख परिवारों को इस तरह का लाभ मिल रहा था, अब केन्द्र सरकार की ओर से 12 लाख परिवार और जोड़ दिए गए हैं, कुल 27 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे।

उन्होंने बताया कि एक महीने के अंदर प्रदेश में हर घर एम घरेलू गैस कनेक्शन होगा और  आगामी 1 नवम्बर तक प्रदेश के सभी घरों को पेजयल का कनैक्शन जारी कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुसार आगामी नवम्बर तक प्रत्येक जरूरतमंद को 5 किलोग्राम अनाज निशुल्क मिलेगा। इस तरह से किसी भी परिवार की मुख्य जरूरतें यानि अनाज, बिजली, पानी व गैस की पूरी हो जाएंगी।
सीएम मनोहर लाल ने अपने संबोधन के माध्यम से जनता को संदेश दिया कि कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है लेकिन बचाव और सावधानी अभी भी जरूरी है।

3 करोड़ की लागत से बना कल्चरल कॉरिडोर

मुख्यमंत्री ने लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बने कल्चरल कॉरिडोर का लोकार्पण  किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह परियोजना महाराजा अग्रसेन चौक से लिबर्टी चौक तक 1.8 किलोमीटर सडक़ मार्ग को लेकर ली गई है। इसमें पैदल मार्ग तथा बलड़ी बाईपास के दोनों ओर साईकिल ट्रैक से गैर मोटर यातायात का वातावरण बना है। पैदल पथ के किनारों पर बाढ़ लगाना और भू-निर्माण किया जाएगा। तीन जगहों पर टेबल-टॉप क्रॉसिंग से सडक़ सुरक्षा और पैदल क्रॉसिंग सुरक्षित होगी। सांस्कृतिक विरासत पर आधारित चिनाई की दीवार पर चित्रकारी की गई है। इससे शहर के सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

एचआईआरडी का भवन 4 करोड़ से अधिक में हुआ तैयार

हरियाणा राज्य ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी में चार मंजिला भवन का भी उदघाटन किया। इस पर 4 करोड़ 31 लाख 4 हजार रुपये की राशि खर्च हुई है। इस भवन के एक होस्टल में 47 कमरे हैं, जो सभी वातानुकूलित व नवीनतम सुविधाओं से युक्त हैं।

नीलोखेड़ी खंड के गांव सुल्तानपुर में सामुदायिक केन्द्र का उदघाटन किया। यह 92 लाख 44 हजार रुपये की लागत  से तैयार हुआ है।

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम से सरफाबाद माजरा में बनने वाले मृत पशु शव दाह गृह का शिलान्यास किया, इस पर 42 लाख 20 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। इससे एक साथ दो मृत पशुओं का एक घंटे में दाह संस्कार किया जा सकेगा।

गोबरधन योजना के तहत श्रवण माजरा में गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने इंद्री खंड के गांव श्रवण माजरा में बनने वाले गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास किया। इस प्लांट से 400 घन मीटर गैस का उत्पादन होगा, जिससे इस गांव के 100 घरों को गैस उपलब्ध करवाई जाएगी। इस कार्य पर 90 लाख 61 हजार रुपये की राशि खर्च होगी और 28 फरवरी 2022 तक पूर्ण होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!