Olympic में Gold Medal जीतने पर 6 करोड़ रुपए देने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य: मनोहर लाल

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा है कि हरियाणा एकमात्र राज्य है जहां खिलाड़ी को ओलंपिक (Olympic) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने पर 6 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। प्रदेश का खिलाड़ी विश्व में अपनी पहचान बनाए इसके लिए हरियाणा सरकार ने स्टेडियमों के प्रबंधन के लिए संरचनात्मक ढांचा तैयार किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) शनिवार देर सायं करनाल के कर्ण स्टेडियम में खेलो हरियाणा प्रतियोगिता के दूसरे दिन खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाने पहुंचे थे।

इस मौके पर हरियाणा के खेल राज्यमंत्री सरदार सन्दीप सिंह (Sandeep Singh), घरौंडा के विधायक हरविंदर कल्याण और नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल भी मौजूद रहे। उन्होंने स्टेडियम में बैठकर बॉक्सिंग व फुटबॉल का मैच देखा और बॉक्सिंग के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत भी किया।

उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया की तैयारी के लिए प्रदेश में खिलाडिय़ों की पनीरी तैयार की जा रही है जोकि आने वाले खेलों में देश की मेडल तालिका में हरियाणा का गौरव बढ़ाएगी।

10 हजार खिलाड़ी ले रहे खेलो हरियाणा में भाग

उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया (Khelo India) में हरियाणा को मेजबानी करने का मौका मिल रहा है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो फरवरी 2022 में खेलो इंडिया (Khelo India) प्रतियोगिताएं पंचकूला में करवाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता की तैयारी के लिए प्रदेश के 6 जिलों में करीब 10 हजार खिलाडिय़ों के लिए खेलो हरियाणा आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों से खेलो इंडिया के लिए 18 वर्ष की आयु वर्ग के खिलाड़ी (लडक़े व लड़कियों) को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए स्टेडियमों में हर सुविधा प्रदान की जा रही है। जिस क्षेत्र में स्टेडियम की मांग की जाती है, उस क्षेत्र की मैपिंग करवाकर जरूरत के अनुसार खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं और वहां की रुचि अनुसार खेल को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर स्टेडियम सुविधाजनक हो इसके लिए कोच की व्यवस्था की जा रही है। सीएम ने कहा कि हमारा देश खेलों में शीर्ष पर कैसे पहुंचे इसके लिए हरियाणा सरकार खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ी ही एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने परिवार, गांव, राज्य व देश के सम्मान के लिए खेलता है। खिलाडिय़ों को और बढ़ावा मिले, मुख्यमंत्री द्वारा ओलम्पिक (Olympic) में मेडल प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों के गांव में जाकर उन्हें सम्मानित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वह पिछले दिनों रवि दहिया के गांव नाहरी में गए थे, वहां पर इन्डोर बॉक्सिंग का स्टेडियम (Indoor Boxing Stadium) मंजूर किया गया है। सुमित के गांव कुराड़ में जाकर विकास कार्यों की घोषणा की। अब वह 5 सितम्बर को बजरंग पुनिया के गांव खुंडन जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह खिलाडिय़ों के गांव-गांव जाएंगे, जहां जो जरूरत होगी उसे पूरा करेंगे, चाहे उन्हें 100 गांवों में ही क्यों न जाना पड़े।

करनाल व झज्जर में शूटिंग रेंज (Shooting Range)

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एथलैटिक को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में एथलैटिक कोर्ट बनाया जाएगा। वहीं शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए करनाल व झज्जर में शूटिंग रेंज (Shooting Range) की व्यवस्था की जाएगी।

खुराक भत्ता 250 से 400 किया

CM ने कहा कि खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए हरियाणा में खुराक भत्ता 250 रुपये से 400 रुपये किया। प्रतियोगिता के दौरान प्रतिदिन का खर्च 400 रुपये से बढ़ाकर 1000 हजार रुपये किया जिससे खिलाड़ी ट्रैक सूट या अन्य सामान खरीद सकता है।

भिवानी के ऋषभ, फतेहाबाद की तन्नू ओवरऑल चैंपियन

बॉक्सिंग में लडक़ों के वर्ग में भिवानी के ऋषभ व लड़कियों के वर्ग में फतेहाबाद की तन्नू ओवरआल चैंपियन रहे।
मुख्यमंत्री ने बॉक्सिंग में खिलाडिय़ों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इनमें लडक़ों के वर्ग में लक्ष्य पानीपत, कर्ण फरीदाबाद, चमन रोहतक तथा भिवानी के ऋषभ ऑल ओवर चैंपियन, लड़कियों के वर्ग में तमन्ना करनाल, मुस्कान जींद, हिमांशी रोहतक तथा फतेहाबाद की तन्नू ऑल ओवर चैंपियन रही।

6 स्थानों पर हो रहीं खेलो हरियाणा प्रतियोगिता: सन्दीप सिंह

इस मौके पर खेल राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने बताया कि खेलो हरियाणा प्रतियोगिता 6 जिलों में आयोजित की जा रही है। ओलम्पिक या अन्य खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन बेहतर हो इसके लिए खेलो हरियाणा प्रतियोगिता आयोजित की गई। हरियाणा पहला राज्य है जहां खिलाड़ी को ओलम्पिक की तैयारी के लिए 5 लाख रुपये एडवांस दिया गया। उन्होने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सीएम ने विशेष सुविधाएं दी हैं। खेल निदेशक पंकज नैन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

error: Content can\\\'t be selected!!