घर के बने मेथी, कलौंजी, सौंफ, हल्दी,काली मिर्च, सरसों के बीज आदि

मसालों से युक्त अचार से भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है : डॉ. खादर वली

CHANDIGARH: फ्यूचर आफ हेल्थ व इम्युनिटी पर आयोजित ऑनलाइन सेशन में मिलेट मैन ऑफ़ इंडिया के नाम से मशहूर डॉ. खादर वली व चण्डीगढ़ से डॉ. एचके खरबंदा ने अपने विचार साँझा किये  किये। डॉ. खादर वली ने कहा कि करोना की दूसरी तीसरी चौथी और पांचवी वेव भी आ सकती है व अन्य घातक वायरस भी समय-समय पर आते ही रहते हैं। इसलिए हमें जरूरत है अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की ताकि हम किसी भी वायरस से मुकाबला करने को तैयार रहें।

उन्होंने कहा कि हम अपना खानपान सुधार कर व नेचुरल विटामिन बी, सी और डी प्रचुर मात्रा में लेकर अपना इम्यून सिस्टम काफी हद तक हर तरह के वायरस से लड़ने को तैयार कर सकते हैं। विटामिन सी के लिए उन्होंने घर के बने हुए अचार खाने पर महत्व दिया। उन्होंने कहा कि सदियों से हम अपने घर का बना हुआ अचार रोजाना खाने के साथ खाते हैं और उससे व खट्टे फलों से विटामिन सी भरपूर मात्रा में रहता है।रोजाना घर का बना हुआ मेथी, कलौंजी, सौंफ, हल्दी,काली मिर्च, सरसों के बीज आदि मसालों से युक्त अचार से भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है।

भारतवर्ष भाग्यशाली है जहां सुबह-शाम सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सुनहरी किरणों उपलब्ध है, यदि हम 20 मिनट रोजाना अगर सुनहरी किरणों का सेवन करे तो हमें  विटामिन डी प्रचुर मात्रा में मिल जाता है, इसी तरह विटामिन बी के लिए माइक्रोबियल इंबैलेंस जिम्मेदार है। हमारे शरीर में प्रोबायोटिक्स की कमी  हो रही है, जिसे हम खमीर द्वारा पूरा कर  सकते हैं लेकिन जिसे हम भूल चुके हैं। सो रोजाना हमें  खमीर पीने की आदत डालनी चाहिए। मिलेट मैन ऑफ इंडिया डॉ खादर ने लगातार 6 हफ्ते  श्रीधन्य मिलेट्स की अम्बली का सेवन करने पर जोर दिया। उनका कहना है यदि ऐनिमल प्रोटीन, गेहूं, चावल, मिल्क प्रोडक्ट्स, चीनी छोड़ कर हम पांच श्रीधन्य मिलेट्स को अपना मुख्य आहार बना लें तो 6 हफ्ते में हमारी इम्युनिटी पूरी तरह दुरुस्त हो जाती है।

error: Content can\\\'t be selected!!