दुनिया की सबसे छोटी होस्ट बनी इप्सिता: छोटी सी बच्ची के बड़े सवालों में उलझ जाएंगे आप

बड़ों के टॉक शो को होस्ट करेगी दस वर्ष की बच्ची, इप्सिता के टैलेंट को सामने लाए गुरप्रीत सिंह कंग

CHANDIGARH: बच्चों को आपने बड़े रियलटी शो में अपनी कला का जादू दिखाते देखा होगा पर अब छोटी बच्ची की बातों का जादू चलेगा एक टाक शो की होस्ट के रूप में। यह छोटी सी बच्ची है मानव मंगल स्कूल पंचकूला की छात्रा इप्सिता। इप्सिता की प्रतिभा के कायल होकर एनआरआई और इंटरप्रेन्योर गुरप्रीत सिंह कंग ने उसको सुपर शो सुपर क्लास में होस्ट बनने का मौका दिया। यह टॉक शो छोटे बच्चों का नहीं है, बल्कि इसमें इप्सिता का सामना होने वाला है उन बड़े उद्यमियों और ब्यूरोक्रेट के साथ जिनका समाज में खास रुतबा है। 

सुपर शो सुपर क्लास की लांचिंग चंडीगढ़ सेक्टर-22 के एक होटल में की गई। इस शो के पहले गेस्ट और छोटी बच्ची के मेंटर गुरप्रीत सिंह कंग ने इस टॉक शो को लांच किया। इस शो का कांसेप्ट एनआरआई और इंटरप्रेन्योर गुरप्रीत सिंह कंग ने तैयार किया। गुरप्रीत सिंह कंग खुद एक लेखक हैं। जिनकी दो किताबें पहले ही प्रकाशित हो चुकी हैं। 

गुरप्रीत सिंह कंग ने बताया कि यह शो उन बिजनेसमैन और इंटरप्रेन्योर के लिए है जो कि देश की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा योगदान देते हैं। गुरप्रीत सिंह कंग ने कहा कि वह एक इनवेस्टर भी हैं और उनके बिजनेस भी हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के बाद बिजनेस की स्थिति में काफी अंतर आया है। इस शो का प्रयास है कि बिजनेसमैन और इंडस्ट्रियलिस्टों को बूस्ट किया जाए और उनकी ऊर्जा को वापस लाया जाए। 

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कुछ ही उद्यमी आगे आ पाते हैं। यह शो एसे उद्यमियों का सामने लाएगा जो संघर्ष के दम पर जिंदगी में एक बड़ा मुकाम बना सके हैं। उन्होंने कहा कि देश का रेवेन्यू माडल एसे ही उदंयमियों पर निर्भर करता है। चाहे छोटा उद्यमी हो या फिर बड़ा उदयमी योगदान तो हरेक का होता है। 

उन्होंने कहा कि इस शो से उद्यमियों को तीन लाभ होने वाले हैं। इसमें पहला है कि उनको एक दूसरे के साथ तालमेल बैठाने का मौका मिलेगा, दूसरा उनकी प्रेरणा देने वाली कहानियां लोगों के सामने आएंगी और तीसरा उद्यमियों के माध्यम से युवाओँ को रोजगार का नया मौका मिल सकेगा। 

गुरप्रीत सिंह कंग ने बताया कि लाइफ स्टाइल को लेकर उन्होंने एक किताब लिखी है एब्सोल्यूट लिब्रेशन और उसके साथ ही अपनी एक पंजाबी कविताओं का कलेक्शन दो मना दा युद्ध भी लांच किया है। जिसकी तारीफ खुद प्रसिद्ध साहित्यकार सुरजीत पातर ने की है। उन्होंने कहा कि इस शो का कांसेप्ट एक साल पहले का था। इसके लिए होस्ट की तलाश थी। उन्होंने इप्सिता के यू ट्यूब चैनल पर वीडियो देखे तो उनको काफी पसंद आए और उन्होंने इप्सिता के भीतर छिपी प्रतिभा को पहचाना और ठान लिया कि इस शो की होस्ट इप्सिता को ही बनाया जाए। इस शो का प्रोडक्शन चंडीगढ़ की ही एक इंटरनेशनल शूट करने वाली कंपनी कर रही है। गुरप्रीत सिंह कंग ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि बच्चों में छिपी प्रतिभा को सामने लाएं। उन्होेंने कहा कि फिलहाल यह शो यू ट्यूब प्लेटफार्म पर लांच किया जाएगा। इसके साथ ही प्रयास किया जा रहा है कि इस शो को ओटीटी प्लेटफार्म पर लाया जाए। 

इप्सिता ने बताया कि वह अपने भाई अभीप्सित के साथ मिलकर अपने छोटे छोटे वीडियो अपने यू ट्यूब चैनल पर डालती थीं। इन वीडियो को गुरप्रीत कंग सर ने देखा और उन्होंने उनको इस शो में मौका दिया। यह वास्तव में एक रियलटी शो है जिसको काम करते हुए उनको काफी अच्छा लगा है। इप्सिता ने कहा कि उनके लिए यह एक चैलेंज था। क्योंकि बड़ों के साथ बातचीत करना, वह भी एकदम गंभीर बातचीत करना इतना आसान नहीं होता है। इप्सिता ने कहा कि चैलेंज स्वीकारना उन्होंने बचपन से सीखा है। इप्सिता ने कहा कि गुरप्रीत सर ने उनको इसके लिए काल किया और जब उनको उसकी बातचीत में थोड़ा आत्मविश्वास दिखाई दिया तो उन्होंने उनको मौका दिया। 

बिजनेस तो हरेक व्यक्ति करता है
इप्सिता ने कहा कि बिजनेस तो हरेक व्यक्ति करता है। अब समय है कि आप अपनी कंपनी में किसी को अपना कर्मचारी न समझें क्योंकि कर्मचारी एक नौकर की तरह काम करता है। जबकि यदि आप किसी व्यक्ति को अपनी कंपनी में रखते हैं तो उसको अपने पार्टनर की तरह समझें। एक बार इसको ट्राई करें। शायद आपकी स्थिति में काफी बदलाव आ जाए। 

बड़े उद्योग इस वजह से हो रहे बंद
इप्सिता ने कहा कि उन्होंने देखा है कि छोटे उद्योग में बड़े कर्मचारियों के प्रति काफी निष्ठा रहती है। उनको भारी भरकम तनख्वाह दी जाती है पर छोटे कर्मचारियों की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है। वास्तव में ग्राउंड लेवल पर काम करने वाले कर्मचारियों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी भी बिजनेस का सुधारने में यह सबसे जरूरी है। 

शो के लिए करती हैं दो दिन मेहनत
इप्सिता ने बताया कि टाक शो के लिए वह दो से तीन दिन तक काफी मेहनत करती हैं। बड़ी हस्तियों के बारे में पढ़ती हैं। इसके साथ ही वह अपना पढ़ाई का शेड्यूल नहीं बदलती हैं। उन्होंने कहा कि इस शो के लिए खास तैयारी की है। इप्सिता ने बताया कि इसके पहले उनके यू ट्यूब पर नेशनल टेक्नोलाजी डे पर बनाए गए आठ वीडियो, मां भगवती पर बनाए गए दो वीडियो का काफी अच्छा रिस्पांस आया था। उसी के माध्यम से उनको यह मौका मिला।

error: Content can\\\'t be selected!!