DU में एडमिशन की अंतिम डेट बढ़ी, पहली मेरिट लिस्ट 18 अक्टूबर को

NEW DELHI, 11 OCTOBER: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए फेज-3 का शेड्यूल सोमवार को जारी कर दिया है। शेड्यूल में न सिर्फ मेरिट लिस्ट बल्कि उम्मीदवारों के डीयू में प्रवेश 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। साथ ही यूनिवर्सिटी ने करेक्शन विंडो की भी शुरूआत की है। नोटिफिकेशन के मुताबिक फेस-1 और फेस- 2 में एडमिशन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवार अपने फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे। जारी जानकारी के मुताबिक इस करेक्शन विंडो के जरिए उम्मीदवार फॉर्म में अपने नाम, फोटो, सिग्नेचर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जेंडर और कैटेगिरी को छोड़कर अन्य सभी बदलाव कर सकेंगे।

एडमिशन की लास्ट डेट बढ़ी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में फेज-1और फेज-2 के लिए आवेदन बुधवार 12 अक्टूबर शाम 4:59 बजे तक किया जा सकेगा। पहले आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2022 थी। डीयू यूजी एडमिशन 2022 के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in और admission.uod.ac.in से शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

मॉक अलॉटमेंट

दिल्ली यूनिवर्सिटी मॉक अलॉटमेंट (सिम्युलेटेड लिस्ट) के साथ कुल तीन मेरिट लिस्ट जारी करेगा। यह मॉक अलॉटमेंट उम्मीदवारों को उनकी पसंद और कॉलेज की प्राथमिकताओं के लिए होगा, जो छात्रों ने अपने CUET – UG स्कोर के आधार पर चुना है।

डीयू एडमिशन की फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होने से पहले उम्मीदवार अपने कॉलेज और पाठ्यक्रम वरीयताओं में बदलाव या एडमिट कर सकते हैं। सिम्युलेटेड लिस्ट में उम्मीदवार 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर शाम 4:59 बजे तक एडमिट कर सकेंगे। इसके बाद 18 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

डीयू कट ऑफ लिस्ट जल्द होगी जारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए दूसरे फेज का रजिस्ट्रेशन 26 सितंबर 2022 से शुरू है। इसमें आवेदन प्रक्रिया की लास्ट डेट 10 अक्टूबर तक थी। यह रजिस्ट्रेशन फेज 1 और फेज 2 के लिए है। यूनिवर्सिटी का कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल पर आवेदन लिया गया था। इस साल छात्रों को दाखिला 12वीं के मार्क्स के आधार पर कट ऑफ बनाकर नहीं बल्कि CUET स्कोर के आधार पर होगा। इसमें एडमिशन को लेकर नए नियम जारी किए गए हैं। नए नियम के अनुसार दो छात्रों का CUET Score बराबर होने की स्थिति में टाई-ब्रेकर नियम के तहत एडमिशन दिया जाएगा ।

दिल्ली विश्वविद्यालय पहले दौर की काउंसलिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों में अधिकतम सीटें भरने के लिए अनारक्षित और ओबीसी श्रेणियों के तहत 20 प्रतिशत और एससी/एसटी वर्ग में 30 प्रतिशत अतिरिक्त छात्रों को प्रवेश देगा।

फेज-3 शेड्यूल की कुछ अहम तारीखें

12 अक्टूबर- CSAS पोर्टल पर आवेदन की लास्ट डेट
14 अक्टूबर- मॉक अलॉटमेंट लिस्ट जारी की जाएगी
14-16 अक्टूबर- मॉक लिस्ट में बदलाव का मौका
18 अक्टूबर – यूनिवर्सिटी की पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी
30 अक्टूबर – दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी
10 नवंबर – तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी
22 नवंबर- स्पॉट एलोकेशन की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी

error: Content can\\\'t be selected!!