लोकसभा चुनाव-2024: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्यक्रम जारी किया

CHANDIGARH, 17 MARCH: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी. ने पंजाब राज्य के लिए लोक सभा चुनाव 2024 का चुनाव प्रोग्राम जारी कर दिया है। इस सम्बन्धी अहम जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि मतदान के लिए गज़ट नोटिफिकेशन 7 मई, 2024 (मंगलवार) को जारी किया जाना तय हुआ है। नामांकनों के लिए अंतिम तारीख़ 14 मई, 2024 (मंगलवार) निर्धारित की गई है जबकि नामांकनों की पड़ताल 15 मई, 2024 (बुधवार) को होगी। उम्मीदवार 17 मई, 2024 (शुक्रवार) तक अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। पंजाब में 1 जून, 2024 ( शनिवार) को वोटें पड़ेंगी, जबकि पंजाब समेत पूरे देश में 4 जून, 2024 (मंगलवार) को वोटों की गिनती की जायेगी। मतदान के मुकम्मल होने की अंतिम तारीख़ 6 जून, 2024 (गुरूवार) है। 

सिबिन सी ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को चुनाव प्रोग्राम घोषित किये जाने के बाद, पंजाब राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता (एम. सी. सी) तुरंत प्रभाव के साथ लागू कर दिया गया है। यह आदर्श चुनाव संहिता सभी उम्मीदवारों, राज्यनैतिक पार्टियों, राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार पर भी लागू होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव आचार संहिता सम्बन्धी मैनुअल की कापी भारतीय निर्वाचन आयोग के वैबसाईट लिंक  https://www.eci.gov.in/handbooks-manuals-modelchecklist से डाउनलोड की जा सकती है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आगे बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतें मुख्य सचिव के द्वारा मुख्यमंत्री, सभी मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों, वित्त कमिशनरों, प्रमुख सचिव, सचिव, सभी विभागों के मुखियों, पंजाब के सभी बोर्डों, कारपोरेशनों और अथॉरिटियों के चेयरमैनों और मैनेजिंग डायरैक्टरों को भेज दी गई हैं जिससे इनकी यथावत और सख्ती के साथ पालना की जा सके। 

error: Content can\\\'t be selected!!