पंजाब के समूचे विकास के लिए 100 दिन का रोडमैप बनाएं प्रशासनिक सचिव: CM

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को समूह विभागों के प्रशासनिक सचिवों को अपने-अपने विभागों का विस्तृत 100 दिन का रोडमैप तैयार करने के हुक्म दिए हैं जिससे राज्य के कामकाज में और अधिक पारदर्शिता और कार्यकुशलता लाई जा सके। उन्होंने यह प्रस्ताव एक हफ्ते के अंदर मुख्य सचिव को पेश करने के लिए कहा है।

समूह विभागों के प्रशासनिक सचिवों की पहली मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए स. चन्नी ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए जिससे लोगों को किफ़ायती स्वास्थ्य सहूलतें और ख़ास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को मानक शिक्षा मुहैया करवाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने सचिवों को अपना फज़ऱ् तन-मन से निभाने के लिए कहा जिससे लोगों को एक साफ़-सुथरा, पारदर्शी और भ्रष्टाचार से मुक्त प्रशासन मिल सके जोकि उनकी सरकार की ख़ासियत है।

स. चन्नी ने आगे कहा, ‘‘मैं नरम स्वभाव का ज़रूर हूँ परन्तु इसका यह अर्थ न निकाला जाये कि मैं किसी भी लापरवाही को अनदेखा कर दूंगा। मैं उनके खि़लाफ़ कार्यवाही करूँगा जो आम लोगों के हितों के लिये काम नहीं करेंगे।’’

भ्रष्टाचार को बर्दाश्त न करने का प्रण करते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि इस कुप्रथा का ख़ात्मा हर कीमत पर किया जाना ज़रूरी है और आम आदमी के काम प्राथमिक आधार पर होने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बिना किसी भी धर्म, जाति या भाईचारे के फर्क से हरेक नागरिक के साथ इन्साफ होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार को सख्ती से निपटा जायेगा और यदि कोई भी व्यक्ति उनका नाम लेकर आपके तक पहुँच करता है तो इसकी सूचना तुरंत उनको दी जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रियों, विधायकों और लोगों के चुने हुए प्रतिनिधियों को बनता सम्मान दिया जाये परन्तु इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए कि फ़ैसले लेते समय कानून अनुसार ही काम लिया जाये। स. चन्नी ने प्रशासनिक सचिवों को चालू प्रोजैक्ट समय पर पूरे करना यकीनी बनाने के लिए भी कहा जिससे सरकार की हरेक वर्ग के कल्याण के लिए की गई कार्यवाहियों का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंच सके।

स. चन्नी ने प्रशासनिक सचिवों को मुलाजि़म समर्थकीय पहुँच अपनाने के लिए भी कहा जिससे उनके मसले आराम से निपटाये जा सकें और उनको संघर्ष का रास्ता न पकडऩा पड़े।

मुख्यमंत्री को एक अच्छे प्रशासन और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का भरोसा दिलाते हुए मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने कहा कि क्योंकि मुख्यमंत्री की तरफ से साफ़ तौर पर संदेश दे दिया गया है, इसलिए उनके दिशा निर्देशों पर चलते हुए एक साफ़ और पारदर्शी रोडमैप तैयार करके निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!