मनदीप जांगड़ा ने रचा इतिहास, इंटर कॉन्टिनेंटल टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने

अमेरिकन बॉक्सर गेरार्डो एस्क्विवेल को एकतरफा अंदाज में हराया, पहली बार इंटर कॉन्टिनेंटल बेल्ट भारत के लिए जीती

CHANDIGARH, 29 JANUARY: मनदीप जांगड़ा ने भारतीय बॉक्सिंग के लिए वो कर दिखाया है, जो अभी तक कोई भारतीय बॉक्सर नहीं कर पाया। उन्होंने अमेरिका के वॉशिंगटन में हुई इंटर कॉन्टिनेंटल टाइटल फाइट में अमेरिकन बॉक्सर गेरार्डो एस्क्विवेल को एकतरफा अंदाज में हराया और देश के लिए पहली बार वर्ल्ड टाइटल जीता।

रॉय जोन्स जूनियर के साथ उन्होंने इस फाइट के लिए तैयारी की थी। रॉय जोन्स जूनियर ओलिंपिक मेडलिस्ट हैं और दो बार गोल्डन ग्लव्ज बॉक्सिंग में टाइटल जीत चुके हैं। वे चार वेट कैटेगरी में वर्ल्ड टाइटल जीते और अभी तक कई दिग्गज बॉक्सर्स को वे ट्रेनिंग दे चुके हैं। मनदीप का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। रॉय जोन्स के साथ जुड़ने वाले, बेल्ट के लिए लड़ने वाले और इसे हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं। उनके इस सफर में मिनर्वा एकेडमी ने भी उनका काफी साथ दिया है और भारत में रहते हुए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग उन्होंने एकेडमी के साथ ही की।

मनदीप के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं था। वे अभी तक 75 किलोग्राम वर्ग में फाइट करते थे। इंटर कॉन्टिनेंटल टाइटल फाइट के लिए उन्होंने 6 महीने में वजन कम किया और 59 किलोग्राम वर्ग में खेलने के लिए उतरे।

मनदीप ने कहा कि ये जीत सिर्फ मेरी नहीं, बल्कि हर उस शक्स की है, जिसने पूरे सफर में मेरा साथ दिया है। मेरे कोच, परिवार, फैंस अादि मेरे साथ खड़े रहे। मैं इस खिताब को अपने देश को डेडिकेट करता हूं। मैं कोशिश करूंगा कि आने वाले समय में भी ऐसे ही देश के लिए सम्मान व टाइटल हासिल करता रहूं।

मनदीप अभी तक के प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में हारे नहीं हैं। उन्होंने 7 फाइट लड़ी हैं और सातों में जीत दर्ज की। टाइटल फाइट से पहले उन्होंने 6 फाइट में से 4 नॉकआउट करते हुए जीती। एक फाइट उनकी रद्द हुई। 7 मई, 2021 को उन्होंने प्रोफेशनल बॉक्सिंग में डेब्यू किया था। पहली फाइट में मनदीप ने लुकिआनो रामाेस को हराया और फिर देवॉन लीरा को नॉकआउट किया। तीसरी फाइट में उन्होंने ब्रेंडन सैंडोवाल को टेक्नीकल नॉकआउट किया और फिर चौथी फाइट में रेयान रेबर को शिकस्त दी। 5वीं फाइट में येस्नर तालावेरा को मनदीप ने एकतरफा अंदाज में हराने के बाद छठी फाइट में मारकस बोवोस को नॉकआउट किया।

error: Content can\\\'t be selected!!