पटियाला का मंजाल खुर्द भी अफ्रीकन स्वाईन फीवर से प्रभावित क्षेत्र घोषित

CHANDIGARH, 23 AUGUST: पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज बताया कि जि़ला पटियाला के तीसरे क्षेत्र ‘‘मंजाल खुर्द’’ को अफ्रीकन स्वाईन फीवर से प्रभावित ज़ोन के तौर पर नोटीफ़ायी किया गया है। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आई.सी.ए.आर)-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल ने मुंजाल खुर्द से भेजे सूअरों के सैंपलें में भी अफ्रीकन स्वाईन फीवर की पुष्टि की है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सूचीबद्ध बीमारी-अफ्रीकन स्वाईन फीवर के प्रभावी रोकथाम, नियंत्रण और ख़ात्मे के लिए ‘‘जानवरों में छूत की बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण एक्ट, 2009’’ की पालना यकीनी बनाएं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बीमारी का केंद्र ऐलाने इस गाँव से एक किलोमीटर तक के क्षेत्र को ‘‘संक्रमित ज़ोन’’ घोषित किया गया है जबकि 10 किलोमीटर तक का क्षेत्र ‘‘निगरानी ज़ोन’’ होगा और इस क्षेत्र में निरंतर निगरानी यकीनी बनाई जायेगी ताकि बीमारी के आगे फैलाव को रोका जा सके। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कोई भी जिंदा/मृत सूअर (जंगली सूअरों समेत), नॉन-प्रोसैसड सूअर का मीट, सूअर पालन फार्म या बैकयार्ड सूअर पालन से कोई भी फीड या सामग्री/सामान इनफ़ैकटिड ज़ोन से बाहर ना लेजाया जायेगा, ना ही ज़ोन में लाया जायेगा। कोई भी व्यक्ति सूचीबद्ध बीमारी से संक्रमित किसी भी सूअर या सूअर उत्पाद को मार्केट में ना लायेगा और ना ही लाने की कोशिश करेगा। बता दें कि जि़ला पटियाला के दो क्षेत्रों ‘‘बिलासपुर’’ और ‘‘सनौरी अड्डा’’ में अफ्रीकन स्वाईन फीवर की पुष्टि के बाद पूरे पंजाब को पहले ही ‘‘नियंत्रित क्षेत्र’’ घोषित किया जा चुका है और सूअर या सम्बन्धित सामान की अंतरराज्यीय आवाजाही पर सख़्ती से पाबंदी लगाई गई है।

error: Content can\\\'t be selected!!