उत्तराखंड की आराध्य देवी मां नंदाराज राजेश्वरी देवी की पवित्र डोली 27 अगस्त को पहुंचेगी चंडीगढ़

28 को लुबाना भवन में पूजा-अर्चना के बाद होगा भजन व भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

CHANDIGARH, 23 AUGUST: उत्तराखंड की आराध्य देवी मां नंदाराज राजेश्वरी देवी की पवित्र डोली भारत के विभिन्न शहरों से होती हुई 27 अगस्त को चंडीगढ़ पहुंचेगी। यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त एवं भारत सरकार द्वारा सांस्कृतिक धरोहर घोषित लगभग 280 किलोमीटर की पैदल दुर्गम मां नंदा देवी की राजजात यात्रा 12 वर्षों में एक बार आयोजित की जाती है। ऐसा माना जाता है कि मां नंदा 12 वर्ष के पश्चात अपने मायके से ससुराल (कैलाश) को प्रस्थान करती हैं तो मायके वाले अपनी पुत्री (मां नंदा) को बहुत सारे उपहारों, जिनमें चार सींग वाला खाडू (भेड़) भी शामिल होता है, के साथ होमकुंड तक साथ चलकर विदा करते हैं। यहां पर चार सींग वाला खांडू स्वयं ही विलुप्त हो जाता है। राज जात यात्रा के माध्यम से अपनी आराध्य देवी के आध्यात्म रूप से जुड़े रहने के उद्देश्य से हर वर्ष चमोली जिले के कुरूड गांव से बेदणी तक माता की छतोली के साथ अगस्त सितम्बर में छोटी यात्रा का आयोजन किया जाता है।

इस वर्ष भी छोटी यात्रा का आयोजन होना है और अपनी इस सांस्कृतिक धरोहर को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से माता की डोली विभिन्न शहरों से होते हुए यात्रा पूर्व अपने अंतिम पड़ाव के लिए चंडीगढ़ में पहुंचेगी। यहां बाबा बालक नाथ मंदिर सेक्टर-29 में रात्रि विश्राम के बाद 28 अगस्त को प्रातः 11.30 बजे मां नंदा की पवित्र डोली शोभायात्रा के साथ सेक्टर-30 के लुबाना भवन के लिए प्रस्थान करेगी। लुबाणा भवन में डोली के आगमन पर चमोली पर्वतीय विकास परिषद चंडीगढ़ के अध्यक्ष बीएस बिष्ट, प्रधान चैन सिंह राणा तथा महासचिव प्रदीप रावत अपने सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ माता की डोली का पुष्प वर्षा से स्वागत करेंगे। इसके बाद दोपहर 2:00 बजे से माता की डोली की विधिवत पूजा एवं दर्शनों के साथ ऑडिटोरियम में मां नंदा देवी के जागरण और भजनों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

उत्तराखंड विधानसभा में डोईवाला क्षेत्र के विधायक बृज भूषण गैरोला, थराली क्षेत्र के विधायक भूपाल राम टम्टा एवं करणप्रयाग क्षेत्र के विधायक अनिल नौटियाल द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। चंडीगढ़ के पूर्व सांसद एवं अतिरिक्त सोलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन तथा भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन भी कार्यक्रम में उपस्थिति रहेंगे। कार्यक्रम में उत्तराखंड से देवी जोशी जिला पंचायत सदस्य, देवेंद्र सिंह नेगी अध्यक्ष युवा मोर्चा भाजपा एवं अरविंद बलूनी उद्योगपति विशेष रुप से आमंत्रित किए गए हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!