पीएम मोदी कल न्यू चंडीगढ़ में करेंगे कैंसर अस्पताल का उदघाटन, चंडीगढ़ में कड़े सुरक्षा प्रबंध

फरीदाबाद में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का करेंगे लोकार्पण

CHANDIGARH, 23 AUGUST: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को हरियाणा और पंजाब का दौरा करेंगे। इस दिन पीएम द्वारा दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य पहलों का उदघाटन किया जाएगा, जिससे उत्तर भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों को काफी सहुलियत मिलेगी। इसमें हरियाणा का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के अलावा महोली स्थित कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी के चंडीगढ़ आगमन के मद्देनजर शहर में आज से ही कड़े सुरक्षा प्रबंध कर दिए गए हैं। पूरे चंडीगढ़ को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। इस दौरान ड्रोन उड़ाने पर भी पाबंदी रहेगी। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

2600 बिस्तरों का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

एनसीआर में आधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए खास ध्यान दिया जा रहा है। इसी के तहत पीएम मोदी फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उदघाटन करेंगे। माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा संचालित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2600 बिस्तरों से लैस होगा। करीब सवा करोड़ की अनुमानित लागत से इस अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। 6000 करोड़, फरीदाबाद और पूरे एनसीआर क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

कैंसर अस्पताल की देंगे सौगात

हरियाणा के बाद पीएम मोदी पंजाब दौरे पर जाएंगे, जहां विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल प्रदान करने के प्रयास में पीएम मुल्लांपुर न्यू चंडीगढ़, मोहाली में ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अस्पताल को करोड़ों रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह अस्पताल भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत एक सहायता प्राप्त संस्थान टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा 660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

कैंसर अस्पताल 300 बिस्तरों की क्षमता वाला एक तृतीयक देखभाल अस्पताल है और सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी – कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसे हर उपलब्ध उपचार विधियों का उपयोग करके सभी प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस है। अस्पताल इस क्षेत्र में कैंसर देखभाल और उपचार के ‘हब’ की तरह काम करेगा, संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल अपने ‘स्पोक’ की तरह काम करेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!