अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थी स्कॉलरशिप के लिए 30 सितम्बर तक करें ऑनलाइन अप्लाई

CHANDIGARH, 8 AUGUST: पंजाब राज्य में अल्पसंख्यक वर्ग से सम्बन्धित विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को ऊँचा उठाने के लिए सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग द्वारा केंद्रीय प्रायोजित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीनज़ बेसड स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 30 सितम्बर, 2022 तक ऑनलाइन अप्लाई करें। उक्त प्रगटावा पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज यहाँ किया।

उन्होंने कहा कि राज्य के जरूरतमंद और आर्थिक तौर पर कमज़ोर लोगों की भलाई करने के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभाग लगातार कार्य कर रहा और इसी कड़ी के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के लिए प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट-कम-मीनज़ स्कॉलरशिप का लाभ देने का एक मौका दिया गया है।

डॉ. बलजीत कौर ने और जानकारी देते हुये बताया कि शैक्षिक साल 2021-22 के दौरान प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 5,03,179 विद्यार्थी, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 55,430 विद्यार्थी और मेरिट कम मीनज़ स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 1716 विद्यार्थियों को वज़ीफ़े का लाभ पहुँचाया गया है। चालू साल 2022- 23 के दौरान विद्यार्थियों को इन स्कीमों का लाभ प्रदान करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 20 जुलाई, 2022 को समूह राज्यों के लिए खोला गया है। विद्यार्थियों की तरफ से प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए ऑनलाइन 30 सितम्बर, 2022 और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम, मेरिट-कम-मीनज़ बेसड स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन 31 अक्तूबर, 2022 तक अप्लाई किया जा सकता है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी अल्पसंख्यक भाईचारे( सिख, मुस्लिम, बुद्ध धर्म का अनुयायी, पारसी, जैन और ईसाई) से सम्बन्धित हो, प्री-मैट्रिक स्कालरशिप के लिए आय हद 1 लाख रुपए, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आय सीमा 2 लाख रुपए और मेरिट-कम-मीनज़ के लिए आय सीमा 2.50 लाख रुपए है। इस स्कीम के अधीन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल  पर अप्लाई और अन्य जानकारी के लिए साइट या एप- नेशनल स्कॉलरशिप (एन.एस.पी) पर जा सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1800-11-2001(टोल फ्री) पर सूचना प्राप्त की जा सकती है।

error: Content can\\\'t be selected!!