पंचकूला के मदर टैरेसा साकेत ओर्थोपडिक अस्पताल में मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं

CHANDIGARH: आम-जन को हड्डी, जोड़ व फिजियोथैरेपी से सम्बन्धित बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला के मदर टैरेसा साकेत ओर्थोपडिक अस्पताल में सभी तरह की ढांचागत सुविधाएं बढ़ाकर अपग्रेड किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीज स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। यह बात हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को साकेत अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने अपने इस दौरे के दौरान साकेत अस्पताल में उपलब्ध सभी चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया और अस्पताल में आए मरीजों से पुछताछ कर वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी ली इस दौरे में उनके साथ उनके सचिव अतुल द्विवेदी भी उपस्थित रहे।

उन्होंने अस्पताल के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा शुरू  करवाएं ताकि पहले से ही पंजीकरण करवाकर मरीज ज्यादा सुविधाओं का लाभ लें। इससे मरीजों के समय की भी बचत होगी। इसके साथ-साथ साकेत अस्पताल प्रशासन द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए सांय 3 से 5 बजे तक ओ.पी.डी. का समय निश्चित कर उनकी स्वास्थ्य सुविधओं से सम्बन्धित जांच करें। इसके साथ-साथ महिलाओं व बच्चों की ओ.पी.डी. पर भी विशेष ध्यान दें।

उन्होंने अस्पताल में सर्जरी ओ.पी.डी. व फिजियोथैरेपी से सम्बन्धित सुविधाओं के विस्तार पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए मरीजों के बैठने की व्यवस्था में सुधार लाना होगा उसी प्रकार से अस्पताल में फिजियोथैरेपी की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में चल रहे ओपरेशन थियेटर, लैबोरेटरी व एक्स-रे रूम का विस्तार भी जरूरी है ताकि ज्यादा मरीज ओपरेशन सुविधाओं का लाभ उठा सके।

दत्तात्रेय ने कहा कि अस्पताल में आने वाल सभी गरीब वर्ग के लोगों का पूरी तरह से मुफ्त ईलाज होना चाहिए। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के तहत भी सभी मरीजों का निशुल्क ईलाज हो। मरीजों के ईलाज में किसी प्रकार की धन-सम्बन्धी कभी आड़े नहीं आने दिया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि साकेत ओर्थोपडिक अस्पताल का स्तर बढ़ाने में सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं व समाजसेवी संस्थाओं का भरपूर सहयोग लिया जाएगा। अस्पताल संस्था के पदाधिकारियों से कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा स्वयंसेवी संस्थाओं को जोड़ें। साथ ही आर्थिक रूप समृद्ध व सक्षम वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों को भी संस्था से जोड़े। उन्होंने कहा कि साकेत अस्पताल व फिजियोथैरेपी कॉलेज में सभी तरह की ढांचागत सुविधाएं बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री जी से भी बात करेंगे। साकेत अस्पताल अपने आप में पहचान है, इसी पहचान को और यादा उच्चस्तर पर ले जाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे। दत्तात्रेय ने साकेत अस्पताल निरीक्षण करने उपरान्त अस्पताल के सभी कर्मचारियों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी सुनी और सभी तरह की समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से बजट व अन्य सुविधाएं बढ़ाने से सम्बन्धित बातचीत भी की। उन्होंने अस्पताल में दाखिल होने वाले मरीजों के ओपरेशन सम्बन्धित सुविधाओं को और अधिका बढ़ाने पर बातचीत की। उन्होंने अस्पताल परिसर में विशेष रूप से सफाई व हरियाली की व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए भी पदाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन केन्द्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ उठाकर जरूरतमंद मरीजों को लाभान्वित करें।

दत्तात्रेय ने कहा कि अस्पताल में डॉक्टर हर जरूरतमंद का बेहतर ईलाज सुनिश्चित करें। उन्होंने ओपीडी बढ़ाने के साथ-साथ इंडोर में दाखिला बढ़ाने की भी बात कही।

अस्पताल की निदेशिका डा. अपराजिता सौन्ध ने बताया कि अस्पताल में 900 से 1000 तक प्रतिवर्ष ओपरेशन किए जा रहे हैं। इसके साथ-साथ प्रतिदिन लगभग 150 लागों को एक्स-रे की सुविधा और 50 लोगों को फिजियोथैरेपी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अस्पताल द्वारा सप्ताह में औसतन 16 मरीजों के ओपरेशन किए जा रहे हैं। उन्होंने पहले से चल रही सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने का आश्वासन दिया।

error: Content can\\\'t be selected!!