नगर निगम चुनाव का रिजल्ट कल: सट्टा बाजार में कांग्रेस मजबूत, भाजपा कमजोर, AAP को आधा दर्जन से ज्यादा सीटों पर भाव

वोटों की गिनती के लिए बनाए गए 9 सैंटर, सुबह 10 बजे तक पहला रिजल्ट आने की उम्मीद

CHANDIGARH: चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव को लेकर सर्द मौसम में सरगर्म हो रही शहर की राजनीति के लिए कल का दिन सबसे अहम होगा। निगम चुनाव के लिए 24 दिसंबर को हुई वोटिंग का रिजल्ट सोमवार को सामने आ जाएगा। नगर निगम की 35 सीटों पर चुनाव मैदान में कूदे 203 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से निकलने से पहले सट्टा बाजार भी इस चुनाव को लेकर गर्म हो गया है। सूत्रों की मानें तो सट्टा बाजार कांग्रेस को मजबूत मान रहा है, जबकि भाजपा को इस बार कमजोर आंका जा रहा है। खास बात यह है कि आम आदमी पार्टी (AAP) को भी आधा दर्जन से ज्यादा अलग-अलग सीटों पर भाव मिल रहा है। सूत्र बताते हैं कि सट्टा लगाने वाले इस चुनाव को लेकर जमकर सट्टा लगा रहे हैं।

नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, उम्मीदवारों के दिलों की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं। मतगणना के लिए शहर में 9 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं। वार्ड नंबर-1 से लेकर 4 तक सैक्टर-10 स्थित सरकारी होम साइंस कॉलेज में, वार्ड नंबर-5 से लेकर 8 तक सैक्टर-26 के सी.सी.ई.टी. में, वार्ड नंबर-9 से लेकर 12 तक सैक्टर-18 के सरकारी स्कूल में, वार्ड नंबर-13 से लेकर 16 तक पी.जी.जी.सी.-11 में, वार्ड नंबर-17 से लेकर 20 तक गवर्नमैंट कॉलेज फॉर एजुकेशन-20 में, वार्ड नंबर-21 से लेकर 24 तक होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट-42 में, वार्ड नंबर-25 से लेकर 28 तक जी.सी.जी.-42 में, वार्ड नंबर-29 से लेकर 32 तक बिजनैस कॉलेज-50 में, वार्ड नंबर-33 से लेकर 35 तक पी.जी.जी.सी.-46 में मतगणना होगी। वोटों की गिनती का काम सुबह 9 बजे शुरू होगा और 10 बजे तक पहला रिजल्ट आ जाने की उम्मीद है, जबकि माना जा रहा है कि दोपहर दो बजे तक सभी 35 सीटों के नतीजे स्पष्ट हो जाएंगे।

इस बीच, पब्लिक व्यूज़ मीडिया रिसर्च सेंटर ( पीवीएमआरएस ) नामक सर्वे एजेन्सी के मुताबिक इस बार नगर निगम में आम जनता ने किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं दिया है। इस बार बहुमत का जादुई आंकड़ा 18 सीटों का है, जिस तक कोई भी पार्टी पहुँचती नहीं दिख रही। नई दिल्ली की इस सर्वे एजेन्सी के सीईओ गोविन्द प्रसाद के मुताबिक इन चुनावों में उनके सर्वे के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी व उसे 15 सीटें प्राप्त होने की संभावना है। सत्तारूढ़ भाजपा को करारा झटका मिलता लग रहा है, वह 12 सीटों के साथ दूसरे नम्बर पर रहेगी। आप पार्टी के प्रदर्शन पर सबकी नज़र है। ये पार्टी पोल के मुताबिक अपना खाता खोलने जा रही है। उसे 5 सीट मिलने के आसार हैं। 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में जा सकतीं हैं। वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस को 33%, भाजपा को 31%, आप को 24% एवं निर्दलीयों को 13% जनता का समर्थन मिलेगा, ऐसा सर्वे एजेंसी का दावा है। गोविन्द प्रसाद के मुताबिक उनके सर्वे में 10% तक का फर्क रह सकता है। उन्होंने बताया कि इन चुनावों में सबसे बड़ा मुद्दा (40%) निवर्तमान पार्षदों का कार्यकलाप रहा, जबकि महंगाई एवं राष्ट्रीय मुद्दे 30-30 प्रतिशत के साथ दूसरे नम्बर पर रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!