अंबाला में उत्तर भारत के पहले होम्योपैथिक मेडिकल कालेज के अस्पताल का उदघाटन 

जल्द होम्योपैथिक मेडिकल कालेज भी बनकर तैयार होगा: आयुष मंत्री अनिल विज

CHANDIGARH, 12 SEPTEMBER: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज अंबाला छावनी के रामपुर में 60 लाख रूपए की लागत से उत्तर भारत के पहले होम्योपैथिक मेडिकल कालेज के राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल का उदघाटन कर क्षेत्रावासियों को सौगात दी।

गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित आपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अम्बाला छावनी के सेहरे में और एक नगीना जुड़ गया हैं। आप और हम मिलकर विकास को पूरी तरह से गति देने के लिए लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में चंदपुरा में 65 करोड़ रूपए की लागत से हॉम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है। आज जिस अस्पताल का उद्घाटन किया गया है वह मेडिकल कॉलेज बनने के बाद इस अस्पताल को वहां पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नियमानुसार किसी भी मेडिकल कॉलेज को क्रियान्वित करने से पहले एवं विद्यार्थियों को एडमिशन देने से पहले अस्पताल का दो साल पहले चलना जरूरी होता हैं। आयुष मंत्री ने कहा कि अस्पताल के पास ही चंदपुरा में 65 करोड़ रूपए की लागत से जो मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है, हम चाहते है कि जिस दिन कॉलेज बनकर तैयार हो, उसी दिन से वहां पर विद्यार्थियों की एडमिशन शुरू हो जाए और मैरिट के आधार पर तथा निर्धारित मापदंडों के तहत यहां पर एडमिशन होगी।

उन्होंने कहा कि राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होगी, जिसमें 20 बैड के साथ-साथ दो प्राइवेट रूम, माईनर ओपीडी, डिलीवरी के लिए लेबर रूम के साथ-साथ यहां पर जल्द ही एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड मशीन भी उपलब्ध होगी। यह राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल हरियाणा से लगते प्रदेशों में पहला राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल हैं।

इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर आयुष मंत्री अनिल विज का जोरदार स्वागत किया गया। उन्होंने इस दौरान अस्पताल प्रांगण में आयुष विभाग से संबंधित प्रदर्शिनी व ओपीडी का भी अवलोकन किया। साथ ही साथ राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल में जो सुविधाएं उपलब्ध करवाई है उसका भी अवलोकन किया।

होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति की सहराना की आयुष मंत्री अनिल विज ने

कार्यक्रम के दौरान आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिस प्रकार लोहा लोहे को काटता है, उसी सिद्धान्त को अपनाते हुए हॉम्योपैथिक पद्धति से ईलाज किया जाता है। हरियाणा सरकार आयुष पद्धति को बढ़ावा देने के लिए निरन्तर कार्य कर रही हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैकल्पिक प्रणाली को बढावा देने के लिए आयुष मंत्रालय एवं आयुष विभाग अलग से बनाया गया। कुरूक्षेत्र में विश्व की पहला श्री कृष्ण आयुष विश्वविद्यालय बनाया गया हैं। इस विश्वविद्यालय में पांचों पद्धतियों के अनुरूप अस्पताल व डॉक्टर कार्य करेंगें।

आसपास क्षेत्रों को होम्योपैथिक अस्पताल बनने से फायदा होगा

आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल बनने से आस-पास के लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इसके नजदीक करधान में केंद्र की योजना के तहत राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) बनाया जा रहा है। अब जो टेस्ट दिल्ली में होते थे अब वह अंबाला में होंगे। उन्होंने बताया कि अंबाला छावनी की सुभाष कॉलोनी में पंचकर्मा सेंटर  है। यहां उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन नागरिक अस्पताल हैं जहां प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा ओपीडी है। अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से कैंसर जैसी बीमारी का ईलाज आधुनिक मशीनों से किया जा रहा है। सेंटर में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब व आस-पास के राज्यों को लाभ मिल रहा है।  

जल्द मिलेगी सिविल एन्कलेव की सौगात, 14 सितंबर को होंगे टेंडर

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में घरेलू उड़ान के लिए सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) की सौगात भी जल्द मिलेगी। रक्षा मंत्रालय से 20 एकड़ जमीन ली गई है उसके लिए 133 करोड़ रूपए की राशि जमा करवा दी गई हैं, अगले दो-तीन दिनों में इस जमीन की पोजेशन मिल जाएगी। इसके बाद यहां पर 16 करोड़ रूपए की राशि खर्च कर एक भवन बनाया जाएगा। जिसके लिए 14 सितम्बर को टैंडर खुलेगें, अभी छोटा एन्क्लेव यहां पर स्थापित किया जाएगा और आगे इस एन्कलेव का विस्तार किया जाएगा।

टांगरी नदी के दूसरे ओर तटबंध बनने से नहीं होगी दिक्कत

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले दिनों अम्बाला में आई बाढ़ के चलते टांगरी नदी के दूसरी तरफ रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब यहां पर टांगरी नदी के दूसरी तरफ भी तटबंध बनने से पानी भविष्य में मार नहीं करेगा।

अम्बाला में करवाए ढेरों विकास कार्य 

गृह मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि अम्बाला छावनी में विकास कार्याे के तहत 40 किलोमीटर रिंग रोड बनाने का कार्य किया जा रहा है, इससे विकास के नए दरवाजें खुलेगें। अम्बाला दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आजादी की पहली लड़ाई का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का शहीदी स्मारक बनाने का काम किया जा रहा हैं। वहीं इसी के साथ साईंस म्यूजियम बनाने का कार्य भी चल रहा हैं। इसी तरह बैंक स्कायर कम शॉपिंग मॉल, सुभाष पार्क, फीफा से अप्रुवड फुटबाल स्टेडियम, मल्टीलेवल कार पार्किंग, सुभाष पार्क तथा अन्य परियोजनाएं शामिल हैं, जिनमें से कुछ कार्य पूर्ण हो चूके हैं और जो कार्य अभी प्रगति पर है उन्हें भी जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

आयुष मंत्री को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर उनका भव्य अभिनंदन किया। डॉ. साकेत ने इस अवसर पर कहा कि गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज की देखरेख में पूरे हरियाणा में आयुष विभाग निरंतर आगे बढ़ रहा हैं। उनके मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार हो रहा हैं। आयुष मंत्री के नेतृत्व में अम्बाला छावनी सुभाष कॉलोनी में पंचकर्मा सैन्टर, नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में आयुष विंग के साथ-साथ 15 योगशालाओं के माध्यम से लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना रहें हैं। आयुष मंत्री के मार्गदर्शन में आज यहां पर राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल का निर्माण किया गया हैं, जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके साथ-साथ 65 करोड़ रूपए की लागत से चंदपूरा में होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य चल रहा हैं, जोकि क्षेत्र के लिए बहुत बडी उपलब्धि हैं।

कार्यक्रम के दौरान आयुष महानिदेशक डॉ. साकेत, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एडीएम वंदना सिसौदिया, पूर्व चेयरमेन हरप्रकाश शर्मा, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, जिला परिषद के चेयरमेन राजेश लाडी, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, बिजेंद्र चौहान, किरण पाल चौहान, जिला आयुवेर्दिक अधिकारी शशिकांत शर्मा, भाजपा नेता कपिल विज, शुभम विज, जसबीर जस्सी, फकीर चंद सैनी, रोहताश सैनी, रामकुमार सैनी, रमेश सैनी, विरेन्द्र, शक्ति सिंह, संजीव वालिया, बीएस बिन्द्रा, अजय बवेजा, जसबीर सिंह जस्सी, रवि सहगल, दीपक भसीन, आशीष तायल, आशीष गुलाटी, सुदर्शन सहगल, रवि चौधरी, गोपी सहगल, ललिता प्रसाद, सुरेन्द्र तिवारी, विशाल बत्तरा, नीलम शर्मा के साथ-साथ भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!