अब शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल और डायरी को U.K. से वापस लाने की होगी कोशिशः Capt Amarinder Singh

SUNAM UDHAM SINGH WALA (SANGRUR): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह (Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने आज यहां कहा कि राज्य सरकार की तरफ  से जल्दी ही शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल और डायरी (pistol and diary) को U.K. से वापस लेने का मुद्दा केंद्रीय विदेश मंत्रालय (Union Ministry of External Affairs) के समक्ष उठाया जाएगा।

शहीद ऊधम सिंह के 82वें शहीदी दिवस के मौके पर यहां करवाए गए राज्य स्तरीय समारोह के दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अथक कोशिशों के स्वरुप शहीद की अस्थियां 40 सालों बाद भारत वापस लाई गई। उन्होंने कहा कि अब शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल, जिससे उन्होंने पंजाब के समकालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओडवायर (Lieutenant Governor Michael O’Dwyer) को मारा था, उसे U.K. से वापस लाने की कोशिश की जाएगी। यह पिस्तौल स्काटलैंड (Scotland) में है और उनकी डायरी भी वहीं कहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को यह मामला ब्रिटिश हाई कमिशन (british high commission) के पास उठाना चाहिए, जिससे शहीद ऊधम सिंह से सम्बन्धित यह चीजें वापस लाईं जा सकें। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि महान शहीद की यह धरोहर विदेश से वापस लाने के बाद इनको आम लोगों के लिए यहां के अजायब घर (museum) में रखा जाएगा, क्योंकि सरकार इनको विश्व स्तरीय ऐतिहासिक यादगार बनाना चाहती है।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां शहीदों की याद में जलियांवाला बाग, हुसैनीवाला और अब शहीद ऊधम सिंह जैसे कई स्मारक बनाए गए हैं और जल्द ही स्वतंत्रता संग्राम के अनेक गुमनाम नायकों की याद में एक और स्मारक का निर्माण किया जाएगा, जिससे मिट्टी के उन महान सपूतों को श्रद्धांजलि दी जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे स्मारक हमें हमेशा हमारी बहादुरी की शानदार विरासत की याद दिलाते हैं और नौजवानों में देशभक्ति की भावना को जगाने में इनकी अहम भूमिका है।

error: Content can\\\'t be selected!!