चंडीगढ़ में जुटे हल्दीराम समेत देश के टॉप मिठाई-नमकीन ब्रांड्स के मालिक, जानिए क्यों और किस मुद्दे पर जताई चिंता, क्या लिए निर्णय

फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स ने MNC के बढ़ते दखल पर जताई चिंता, कारोबार को नई दिशा देने पर किया मंथन

CHANDIGARH: देशभर के टॉप ब्रांडेड मिठाई व नमकीन प्रतिष्ठानों के मालिक आज चंडीगढ़ में जुटे और मौजूदा हालात में मिठाई-नमकीन के कारोबार को नई दिशा देने पर गहन मंथन किया। सेक्टर-17 स्थित सिंधी स्वीट्स के परिसर में फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) के बैनर तले हुई इस मीटिंग की मेजबानी मिठाई एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़ (MAC) ने की।

मीटिंग के दौरान मौजूद FSNM के पदाधिकारी व सदस्य।

स्वीट्स-नमकीन इंडस्ट्री की ये हस्तियां रहीं मौजूद
इस मीटिंग में हल्दीराम स्नैक्स के मालिक मनोहर लाल अग्रवाल, फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) के अध्यक्ष वीरेंद्र जैन, डायरैक्टर फिरोज एच नकवी, कॉर्निटोस ग्रुप के विक्रम अग्रवाल, मिठाई एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़ (MAC) के चेयरमैन नीरज बजाज (सिंधी स्वीट्स), MAC के अध्यक्ष सुखपाल सिंह (बाबा डेयरी), शरणजीत सिंह (गोपाल स्वीट्स), बलविंदर सिंह (उत्तम स्वीट्स) समेत तमाम जाने-माने मिठाई-नमकीन प्रतिष्ठानों के मालिक मौजूद थे। मिठाई एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़ (MAC) के चेयरमैन नीरज बजाज (सिंधी स्वीट्स) ने सभी का अभिनंदन किया।

भारतीय उत्पादों को मार्केट में बनाए रखने पर सुझाव
फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) के डायरैक्टर फिरोज एच नकवी ने मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा भारत के मिठाई उद्योग को टारगेट किए जाने पर गहरी चिंता जताते हुए इस मुद्दे पर विस्तार से प्रकाश डाला कि मल्टीनेशनल कंपनियां किस तरह से भारतीय व देश के परंपरागत मीठे एवं नमकीन व्यंजनों के कारोबार को प्रभावित कर रही हैं। क्योंकि भारत में खाद्य पदार्थों का यह सबसे बड़ा उद्योग है। उन्होंने भारतीय उत्पादों को मार्केट्स में बनाए रखने के लिए कई सुझाव दिए।

FSNM के पदाधिकारियों का अभिनंदन करते हुए MAC के चेयरमैन नीरज बजाज (बाएं)।

नीरज बजाज ने आधुनिकीकरण पर दिया जोर
मिठाई एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़ (MAC) के चेयरमैन नीरज बजाज (सिंधी स्वीट्स) ने भारतीय मिठाई-नमकीन उद्योग के आधुनिकीकरण व उत्थान के उपायों पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने सुझाव दिए कि किस तरह भारतीय व्यंजनों के इस सबसे बड़े उद्योग को शीर्ष पर बनाए रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि होटल इंडस्ट्रीज के लिए देश में तमाम होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स हैं, जिनमें ट्रेनिंग लेकर कुशल शैफ तक बनते हैं और होटल इंडस्ट्रीज में अपना बेहतर भविष्य बनाने के अलावा होटल इंडस्ट्रीज को नए आयाम देते हैं लेकिन मिठाई-नमकीन की इंडस्ट्रीज के लिए अलग से कोई इस तरह का इंस्टीट्यूट नहीं है। मीटिंग में तय किया गया कि सरकार से इस संबंध में उचित कदम उठाने का आग्रह किया जाएगा।

कई मिठाइयां इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगरः नीरज बजाज
नीरज बजाज ने कहा कि कोरोनाकाल में जिस तरह लोगों में इम्युनिटी को लेकर जागरूकता बढ़ी है तो कई मिठाइयां ऐसी हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी कारगर हैं लेकिन लोगों में इनको लेकर जागरूकता का अभाव है। इसलिए अब लोगों में इस तरह की जागरूकता पैदा करने के लिए भी फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) तथा मिठाई एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़ (MAC) प्रभावी अभियान चलाएगी। मीटिंग में इसके अलावा मिठाई-नमकीन इंडस्ट्रीज का आधुनिकीकरण करने के लिए भी कई निर्णय लिए गए।

FSNM तथा MAC के पदाधिकारी।

इस साल सदस्यों की संख्या 50 हजार तक ले जाने का लक्ष्य
गौरतलब है कि फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) से देशभर में छोटे, मध्यम और बड़े मिठाई-नमकीन कारोबारी जुड़े हुए हैं। FSNM देश की फूड इंडस्ट्रीज की ताकतवर आवाज बन रही है। इसमें फिलहाल चार हजार से ज्यादा सदस्य हैं और इस साल सदस्यों की संख्या 50 हजार तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। फैडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफैक्चरर्स (FSNM) इंडियन फूड प्रॉसैसिंग इंडस्ट्री की बेहतरी के लिए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय, एनीमल डस्बैंडरी एंड डेयरी मंत्रालय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय समेत केंद्र सरकार के तमाम संबंधित मंत्रालयों के समक्ष समय-समय पर लगातार अपनी आवाज उठाती है। साथ ही तमाम संबंधित विभागों को समय-समय पर भारतीय मिठाई-नमकीन इंडस्ट्री के उत्थान के लिए सुझाव देती है।

error: Content can\\\'t be selected!!