Haryana में 3 अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद

CM ने किसानों को समय पर फसल खरीदने का दिया आश्वासन

CHANDIGARH: धान किसानों को बड़ी राहत देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने आज घोषणा की कि राज्य में धान की खरीद 3 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगी।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा आज नई दिल्ली में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ बैठक करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए की। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chotala), कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, सांसद रमेश कौशिक, घरौंडा के विधायक हरविन्दर कल्याण और राई के विधायक मोहन लाल भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खरीफ फसल की खरीद पहले 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होनी थी, लेकिन भारी बारिश होने के कारण केंद्र सरकार ने 11 अक्टूबर 2021 तक खरीद को स्थगित कर दिया था।

मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि हरियाणा में धान की फसल खरीद के लिए मंडियों में पहुंच चुकी है और जिन किसानों ने अपनी फसल काट ली है और वे मंडियों में लाए हैं, ऐसे सभी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए अश्विनी कुमार चौबे से खरीद को जल्द शुरू करने के लिए अनुरोध किया गया था। मुझे खुशी है कि केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री ने हमारा अनुरोध स्वीकार कर लिया है और हरियाणा में 3 अक्टूबर से खरीद आरंभ हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा खरीद जल्द शुरू करने की मांग को लेकर कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किए गए हैं और हरियाणा सरकार भी मानती है कि खरीद समय से शुरू होनी चाहिए, इसलिए किसानों की मांग के अनुरूप और उनके हित को ध्यान में रखते हुए धान की खरीद को अब 3 अक्टूबर, 2021 से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। मुझे उम्मीद है कि किसान अब अपना विरोध प्रदर्शन खत्म करेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!