PGI का मारपीट प्रकरण गर्मायाः दलित संगठनों ने 13 अगस्त को यूटी सचिवालय के घेराव का किया ऐलान

CHANDIGARH: पीजीआई (PGI) चंडीगढ़ में तीन सफाई कर्मचारियों के कथित उत्पीड़न का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। शहर के दलित संगठनों ने इस मामले में आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई न होने की सूरत में 13 अगस्त को यूटी सचिवालय का घेराव करने का ऐलान कर दिया है।

आज चंडीगढ़ प्रेस क्लब में शहर के तमाम दलित संगठनों के प्रतिनिधियों ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि जिन पुलिस कर्मचारियों ने गत 24 जुलाई को पीजीआई में कार्यरत 3 सफाई कर्मचारियों चिंकी, वरिंदर कुमार व राहुल कुमार को पुलिस चौकी सेक्टर-12 में ले जाकर शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित किया था, उनके खिलाफ कार्रवाई न होने तक वह चुप नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि 24 जुलाई को पीजीआई में कार्यरत एक डॉक्टर ने इन सफाई कर्मचारियों पर मोबाइल फोन चोरी करने का झूठा आरोप लगाया, जबकि फोन 10 मिनट बाद ही मिल गया था लेकिन डॉक्टर ने तुरंत ही पुलिस को इसकी सूचना दे दी।

दलित संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि अफसोस की बात है कि मोबाइल फोन मिलने के बाद भी पुलिस कर्मियों ने सफाई कर्मचारियों पर थर्ड डिग्री का इस्तेमाल किया और उन्हें रात 1:30 बजे तक अपनी कस्टडी में रखा। उन्हें जाति सूचक शब्द कहकर पीटा। दलित नेताओं ने कहा कि इस घटना के बाद 26 जुलाई से 28 जुलाई तक राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य श्रीमती अंजना पवार चंडीगढ़ और मोहाली के दौरे पर थीं। इस दौरान चंडीगढ़ के दलित संगठनों ने पीजीआई प्रकरण को लेकर उन्हें एक मांग पत्र सौंपा था। इस पर अंजना पवार ने 27 जुलाई को कई बार चंडीगढ़ पुलिस के उच्च अधिकारियों को दूरभाष द्वारा संपर्क करने की कोशिश की परंतु किसी भी अधिकारी ने संतोषजनक उत्तर तक नहीं दिया, यह दुखद है।

दलित नेताओं ने चेतावनी दी कि यदि शीघ्र ही संबंधित पुलिसकर्मियों के विरुद्ध जांच व दलित उत्पीड़न एक्ट के अधीन कार्रवाई नहीं की गई और पीड़ित सफाई कर्मचारियों को उचित मेडिकल सुविधा प्रदान नहीं की गई तो चंडीगढ़ का दलित समाज 13 अगस्त को यूटी सचिवालय का घेराव करेगा।

प्रेस कांफ्रेंस को विशेष तौर से सफाई कर्मचारी यूनियन नगर निगम चंडीगढ़ के प्रधान श्यामलाल घावरी, अखिल भारतीय अंबेडकर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश बहादुर और चंडीगढ़ दलित वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष भगत राज दिसावर, प्रदेश कन्वीनर सफाई कर्मचारी आंदोलन चंडीगढ़ श्रीमती रविता खैरवाल, अंबेडकर महासभा के अध्यक्ष सत्यवान सरोहा, यूनाइटेड फ्रंट ऑफ मास आर्गेनाइजेशन यूटी चंडीगढ़ के चेयरमैन राकेश कुमार, पीजीआई सफाई कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष ऋषि पाल, जयपाल बागड़ी उपाध्यक्ष चंडीगढ़ दलित वेलफेयर एसोसिएशन ने संबोधित किया।

error: Content can\\\'t be selected!!