पंजाब में कोरोना टीकाकरण की तैयारी तेज, जानिए 729 कोल्ड चेन प्वाइंट्स के साथ कहां-कहां बन रहे वैक्सीन स्टोर

मुख्यमंत्री ने दूसरे सीरो सर्वेक्षण के नतीजे टीकाकरण रणनीति में शामिल करने के आदेश दिए

CHANDIGARH:  राज्य के 729 कोल्ड चेन प्वाइंटों के साथ कोविड वैक्सीन की शुरुआत के लिए पूरी तरह तैयार होने के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज स्वास्थ्य विभाग को कोविड वैक्सीन के प्रयोग के लिए राज्य की रणनीति में दूसरे सीरो सर्वेक्षण के नतीजे शामिल करने के आदेश दिए, जिससे उच्च-जोखिम वाली आबादी को प्राथमिकता के आधार पर कवर किया जा सके।

राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर तैयार सूचियों के डाटाबेस य कोल्ड चेन प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे, टीकाकरण करने वालों की पहचान और प्रशिक्षण आदि के रूप में वैक्सीन की शुरुआत के लिए राज्य की तैयारियों का जिक्र किया। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि टीकाकरण और टीकाकरण वाली जगह की सुरक्षा के अलावा सही और समय पर जानकारी का आदान-प्रदान वैक्सीन की सफल प्रयोग के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिसके भारत में जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है।

पंजाब में वैक्सीन के वितरण के लिए एक राज्य-स्तरीय वैक्सीन स्टोर, 22 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर और 127 ब्लॉक स्तरीय वैक्सीन स्टोर तैयार किए जा रहे हैं, जिनके 570 कोल्ड चेन प्वाइंट होंगे। फिरोजपुर में एक वॉक -इन फ्रीजर के अलावा भारत सरकार ने चण्डीगढ़ में एक ऐसा अन्य वॉक-इन फ्रीजर मुहैया करवाने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य के पास अमृतसर, होशियारपुर और फिरोजपुर में एक-एक वॉक-इन कूलर होगा और केंद्र से और प्राप्त किए जाएंगे।

इसके अलावा राज्य के पास 1165 आइस लाइन्ड रेफ्रीजरेटर और 1079 डीप फ्रीजर भी हैं।केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पहले पड़ाव के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार की तरफ से तकरीबन 1.25 लाख हैल्थ केयर वर्करों (सरकारी और निजी) का डाटा तैयार किया गया है। राज्य में वैक्सीन के वितरण की तैयारियों के हिस्से के तौर पर उठाये जा रहे अन्य कदमों में टीकाकरण करने वालों की मैपिंग, जिलों में डिजिटल प्लेटफार्म प्रशिक्षण, वैक्सीन इन्वेंटरी मैनेजमेंट और विभिन्न स्तरों पर तालमेल के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- COVID-19:पंजाब में शहरी इलाके और महिलाएं अधिक प्रभावित, लुधियाना टॉप प

error: Content can\\\'t be selected!!