कॉरिडोर के जरिए श्री करतारपुर साहिब जाने वाली संगत के लिए मुफ्त बसें चलाएगी पंजाब सरकार

मुख्यमंत्री ने भारत और पाकिस्तान की सरकारों से अपील की: श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंजूरी की प्रक्रिया सरल बनाई जाए
पंजाब की सरहद के द्वारा व्यापार खोलने की भी वकालत की

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी ने भारत और पाकिस्तान की राष्ट्रीय सरकारों को गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने के लिए मंजूरी लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने की अपील की है।

श्री करतारपुर साहिब से लौटने के उपरांत पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के बाद कॉरिडोर का खुलना बहुत ही ऐतिहासिक मौका है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान की राष्ट्रीय सरकारों को इस पवित्र स्थान में नतमस्तक होने के लिए जाने के लिए मंजूरी हासिल करने की प्रक्रिया सुविधाजनक बनाने के लिए ठोस यत्न करने चाहिए। मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि यह कदम संगत को इस पवित्र स्थान के दर्शनों के लिए जाने के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए सहायक होगा जिससे लोगों का समय, पैसा और ऊर्जा बचेगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार श्रद्धालूओं को इस पवित्र स्थान पर नतमस्तक होने के योग्य बनाने के लिए जल्द ही राज्य भर से मुफ़्त बस सेवा शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि यह बसें श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए आज्ञा लेने वाले श्रद्धालूओं की सुविधा के लिए कॉरिडोर तक चलेंगी। मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग की भलाई के लिए वचनबद्ध है।

पंजाब की सरहदों के द्वारा व्यापार शुरू करने की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की दोनों राष्ट्रीय सरकारों को इसके ज़रिये व्यापार शुरू करने के लिए विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह राज्य में बेमिसाल तरक्की और खुशहाली के नये युग की शुरूआत करने में सहायक होगा। मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ दोनों देशों के दरमियान लोगों के मेल-जोल में सुधार करने में भी मदद करेगा।

मुख्यमंत्री ने करतारपुर साहिब के दौरे के दौरान उन्हें और उनके परिवार के साथ स्नेह और प्यार दिखाने के लिए पाकिस्तान के लोगों और प्रशासन का धन्यवाद किया। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का भी कॉरिडोर खोलने का ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए धन्यवाद किया। मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री के पास यह कॉरिडोर खोलने की लम्बे समय से माँग कर रहे थे क्योंकि सिख संगत पवित्र गुरूधाम के खुले दर्शन-दीदार की लम्बे समय से अरदास करती आ रही थी। इस मौके पर दूसरों के अलावा कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव हुस्न लाल, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव राहुल तिवारी भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!