पंजाब में 26 नवंबर से ‘मुख्यमंत्री पंजाब मोतिया मुक्त अभियान’ चलेगा

आखों की जांच के लिए लगाए जाएंगे कैंप, मोतियाबिंद के मरीज़ों का 15 दिन बाद किया जायेगा ऑप्रेशन
श्री करतारपुर साहिब माथा टेकने के इच्छुक वैध पर्मिट धारकों को राज्य की बसों में मुफ़्त सफ़र करने की होगी इजाज़तः मुख्यमंत्री

CHANDIGARH: पंजाब के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के मद्देनज़र मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरूवार को राज्य भर में ‘मुख्य मंत्री पंजाब मोतिया मुक्त अभियान’ का ऐलान किया जो कि 26 नवंबर से पूरे राज्य में शुरू होगा।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत राज्य भर में आँखों के कैंप लगाए जाएंगे, जहाँ लोगों की आँखों की अच्छी तरह जांच की जायेगी और मोतियाबिंद की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के 15 साल बाद ऑपरेशन किये जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को उनके घरों से कैंप वाली जगह पर लाने-लेजाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा मुहैया करवाई जायेगी। इसके अलावा ऑपरेशन करवाने वाले लोगों के लिए रिफ्रैशमैंट यकीनी बनाई जायेगी और लोगों को मुफ़्त चश्में भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस मुहिम की सफलता को यकीनी बनाने के लिए उपयुक्त प्रचार करने के साथ-साथ जागरूकता फैलाना भी समय की ज़रूरत है। चन्नी ने कहा कि इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव सभी डिप्टी कमीश्नरों के साथ मीटिंग करेंगे।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के सचिव विकास गर्ग ने मुख्यमंत्री को बताया कि अब तक ऐसे 82 कैंप लगाए जा चुके हैं, जिस पर मुख्यमंत्री ने हिदायत की कि दिसंबर महीने में हर तहसील में ऐसा एक कैंप लगाया जाये। एक और अहम ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन श्रद्धालूओं के पास श्री करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए पर्मिट हैं, उनको यात्रा वाले दिन राज्य सरकार की बसों में मुफ़्त सफ़र करने की इजाज़त होगी।

error: Content can\\\'t be selected!!