पंजाब विजीलैंस ने 20 लाख रुपए रिश्वत के मामले में फरार इंस्पेक्टर को किया गिरफ्तार

महंत दयाल दास कत्ल केस से सम्बन्धित रिश्वत केस में यह दूसरी गिरफ्तारी

CHANDIGARH,24 AUGUST: पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने 2019 में हुए महंत दयाल दास के कत्ल केस में एक व्यक्ति, जिसको क्लीन चिट दी गई थी, को फिर-नामजद करने के बदले 20 लाख रुपए रिश्वत लेने के मामले में फरार इंस्पेक्टर खेम चंद पराशर को आज फ़िरोज़पुर से गिरफ्तार किया है। ज़िक्रयोग्य है कि 7 नवंबर, 2019 को कोटकपूरा के गाँव कोटसुखिया स्थित डेरा बाबा हरका दास में दो अज्ञात व्यक्तियों ने गोली मार कर महंत दयाल दास की हत्या कर दी थी। 

इसके बाद संत बाबा हरिदास जी के चेले संत गगन दास की शिकायत पर दो अज्ञात व्यक्तियों और संत जरनैल दास कपूरेवालिया और अन्यों के खि़लाफ़ थाना सदर कोटकपूरा में कत्ल केस दर्ज किया गया था। बाद में डीएसपी हैडक्वाटर मोगा रविन्द्र सिंह द्वारा मुलजिम संत जरनैल दास को क्लीन चिट दे दी गई थी। इस केस के सम्बन्ध में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा आईजीपी फरीदकोट रेंज प्रदीप कुमार यादव को हलफ़नामा दायर करने के लिए तलब किया गया था। इसके बाद आईजीपी ने एसपी (डी) फरीदकोट गगनेश कुमार के नेतृत्व में एक विशेष जांच टीम (ऐसआईटी) का गठन किया था, जिसमें डीएसपी फरीदकोट सुशील कुमार, डीएसपी बाघापुराना जसजोत सिंह और इंस्पेक्टर खेम चंद पराशर मैंबर के तौर पर शामिल थे। 

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि नवंबर 2022 में एसपी गगनेश कुमार, डीएसपी सुशील कुमार और इंस्पेक्टर खेम चंद ने संत गगन दास से संत जरनैल दास कपूरेवालिया को इस केस में फिर नामज़द करके गिरफ़्तार करने और उस (संत गगन दास) की मदद करने के बदले 50 लाख रुपए रिश्वत माँगी थी। उन्होंने सौदा 35 लाख रुपए में तय कर लिया और उक्त अधिकारियों ने दो किश्तों में 20 लाख रुपए (15 लाख रुपए 9 नवंबर, 2022 और 5 लाख रुपए 11 नवंबर, 2022 को) लिए थे। 

इस सम्बन्धी डीआईजी फ़िरोज़पुर की पड़ताल के आधार पर एस. पी गगनेश कुमार, डी. एस. पी सुशील कुमार, इंस्पेक्टर खेम चंद पराशर, संत मलकीत दास बीड़ सिखां वाला और ठेकेदार जसविन्दर सिंह जस्सी के खि़लाफ़ थाना सदर कोटकपूरा में तारीख़ 02. 06. 2023 को भ्रष्टाचार रोकथाम एक्ट की धाराओं 07, 07- ए, 08, 13-1 (बी) और आई. पी. सी. की धारा 120-बी के अंतर्गत एफ. आई. आर. नं. 64 दर्ज की गई थी। 

प्रवक्ता ने बताया कि विजीलैंस ब्यूरो फ़िरोज़पुर रेंज की पुलिस टीमें पहले ही डीएसपी सुशील कुमार को गिरफ़्तार कर चुकी हैं और अब वह न्यायिक हिरासत अधीन है। बाबा मलकीयत दास ने 23- 08- 2023 को अतिरिक्त ज़िला जज, फरीदकोट की अदालत में आत्म-समर्पण कर दिया था। आज विजीलैंस ने इंस्पेक्टर खेम चंद पराशर को गिरफ़्तार कर लिया है और उसे कल अदालत में पेश किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विजीलैंस ब्यूरो द्वारा इस मामले में नामज़द बाकी मुलजिमों की गिरफ़्तारी के लिए छापे मारे जा रहे हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!