पंजाब विजीलैंस ने रिश्वत लेने पर महिला होमगार्ड समेत तीन पुलिस कर्मियों के खि़लाफ केस दर्ज किया, दो गिरफ्तार

CHANDIGARH, 09 SEPTEMBER: पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध चल रही मुहिम के दौरान आज दो सहायक सब इंस्पेक्टरों (ए.एस.आई.) और एक महिला होम गार्ड (पी.एच.जी.) वॉलंटियर के विरुद्ध रिश्वतखोरी का मामला दर्ज किया है, जिनमें से दो पुलिस कर्मचारियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है।  

स्टेट विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि सोनीपत जि़ला हरियाणा के गांव कसन्दी के मनजीत की शिकायत पर ब्यूरो ने पुलिस चौकी बस स्टैंड लुधियाना में तैनात ए.एस.आई. तेजिन्दर सिंह (922/एलडीएच.) एएसआई नसीब सिंह (2212/एलडीएच) और महिला होम गार्डज्योति ( नंबर 16240) के विरुद्ध विजीलैंस ब्यूरो के थाना लुधियाना में भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7 के अधीन एफआईआर नं. 12 तारीख़ 9.9.2022 दर्ज की है। इस मामले में एएसआई तेजिन्दर सिंह और महिला पीएचजी ज्योति को पूछताछ के आधार पर गिरफ़्तार कर लिया गया है।  

इस मामले सम्बन्धी और जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता मनजीत ने पंजाब एंटी करप्शन हेल्पलाइन पर अपनी शिकायत में बताया कि उसे थाना डिवीजऩ 5 लुधियाना में आई.पी.सी. की धारा 420, 467, 468, 471, बी के अंतर्गत दर्ज एफ.आई.आर. 45/19 के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इस केस में करीब 35 अन्य सह मुलजिम हैं।  

अपनी शिकायत में मनजीत ने कहा कि वह नकली पते और जाति सर्टिफिकेट पर राजपूत के तौर पर फ़ौज में भर्ती हुआ था, परन्तु वह जाट जाति से सम्बन्ध रखता है। इस पुलिस केस में अदालत से ज़मानत मिलने के बाद में शिकायतकर्ता ने अपने केस का चालान अदालत में पेश करने सम्बन्धी एएसआई तेजिन्दर सिंह से संपर्क किया, जिसने इस सम्बन्धी उससे 20 हज़ार रुपए किश्तों में लिए थे।  

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में आगे बताया कि 11.7.2022 को पी.एच.जी. ज्योति ने उसको फ़ोन करके इस मामले में उसकी मदद करने के लिए 20,000 रुपए और माँगे, परन्तु सौदा 15000 रुपए में तय हुआ। बातचीत के दौरान उसने सबूत के तौर पर उसकी कॉल रिकॉर्ड कर ली। शिकायतकर्ता ने बताया कि वह 12-7-2022 को पी.एच.जी. ज्योति को मिला था, जिसने रिश्वत के तौर पर 15000 रुपए की माँग की, परन्तु उसने इन्कार कर दिया। जिसके बाद उसी दिन ए.एस.आई तेजिन्दर सिंह और ए.एस.आई नसीब सिंह ने उससे 500-500 रुपए रिश्वत ले ली, जिसकी मनजीत ने वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली। प्रवक्ता ने बताया कि पड़ताल के दौरान शिकायत के तथ्य सही पाए गए और उपरोक्त सभी दोषियों के खि़लाफ़ मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि तीन मुलजिमों में से 2 पुलिस कर्मचारियों एएसआई तेजिन्दर सिंह और महिला पीएचजी ज्योति को गिरफ़्तार कर लिया गया है। इस मामले की अगली जांच जारी है।  

error: Content can\\\'t be selected!!